गुजरात तट से 3300 किलो ड्रग्स बरामद, कीमत ₹2000 करोड़... NCB ने पांच विदेशी तस्करों को भी दबोचा

punjabkesari.in Wednesday, Feb 28, 2024 - 06:12 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय नौसेना, गुजरात पुलिस और स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) ने एक संयुक्त अभियान में गुजरात तट के पास अरब सागर में एक नौका से अब तक की नशीले पदार्थों की जब्ती के तहत 3,300 किलोग्राम मादक पदार्थ बरामद किए और इस संबंध में पांच विदेशियों को गिरफ्तार किया। अधिकारियों के अनुसार यह नौका एक ईरानी बंदरगाह से आयी थी। अधिकारियों का कहना है कि यह अब तक की किसी भी कार्रवाई में समुद्र से जब्त किये गये मादक पदार्थ की सबसे बड़ी खेप है।

शाह ने कार्रवाई को ऐतिहासिक करार दिया 
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भारतीय नौसेना, गुजरात पुलिस और स्वापक नियंत्रण ब्यूरो द्वारा की गई इस संयुक्त कार्यवाई को एक ‘‘ऐतिहासिक सफलता'' और देश को मादक पदार्थ मुक्त बनाने की दिशा में केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार की अटूट प्रतिबद्धता का एक प्रमाण बताया है। मछली पकड़ने वाली अपंजीकृत नौका को मंगलवार सुबह अरब सागर में भारतीय तट से लगभग 60 समुद्री मील दूर और अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा (आईएमबीएल) के पास रोका गया था। नौसेना ने अपने समुद्री टोही विमान पी8आई और एक युद्धपोत पर समुद्री कमांडो और हेलीकॉप्टर तैनात किये।
PunjabKesari
एनसीबी ने कहा कि जब्त किये गए लगभग 3,300 किलोग्राम प्रतिबंधित सामग्री में 3,110 किलोग्राम चरस या हशीश, 158.3 किलोग्राम क्रिस्टल मेथामेफटामाइन और 24.6 किलोग्राम संदिग्ध हेरोइन शामिल है। उसने बताया कि ये मादक पदार्थ उन पैकेट से बरामद किया गया जिन पर 'रास अवद गुड्स कंपनी, प्रोड्यूस ऑफ पाकिस्तान' की मुहर लगी हुई है। एजेंसी ने कहा कि मादक पदार्थ का स्रोत ईरान में चाबहार बंदरगाह पाया गया है।

2,000 करोड़ तक बताई जा रही कीमत 
एनसीबी महानिदेशक एस एन प्रधान ने दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान संवाददाताओं से कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस खेप की कीमत 1,300 से 2,000 करोड़ रुपए के बीच होने का अनुमान लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘यह देश में समुद्र तट के पास से मादक पदार्थ की अब तक की सबसे बड़ी जब्ती है। हमने देखा है कि पिछले कुछ वर्षों में समुद्री मार्ग के माध्यम से मादक पदार्थ की तस्करी बढ़ गई है और इसलिए हम नौसेना, तटरक्षक, सीमा शुल्क जैसी अन्य सरकारी एजेंसियों के साथ ऐसी गतिविधियों को रोकने के लिए संयुक्त रूप से काम कर रहे हैं।'' प्रधान ने कहा, ‘‘माक पदार्थ तस्कर अरब सागर में भारतीय तट के जरिये तस्करी का प्रयास करते हैं। यह मादक पदार्थ का उपयोग करके देश को अस्थिर करने के षड्यंत्र का हिस्सा है।" समुद्र से आखिरी बड़ी जब्ती मई, 2023 में केरल तट के पास एनसीबी और नौसेना द्वारा 2,500 किलोग्राम की थी।

पांच नागरिकों को गिरफ्तार किया- एनसीबी 
एनसीबी के उप महानिदेशक (संचालन) ज्ञानेश्वर सिंह ने कहा कि मछली पकड़ने वाली नौका को पोरबंदर लाया गया है और उस पर सवार पांच नागरिकों को गिरफ्तार कर लिया गया है। सिंह ने कहा, "वे या तो पाकिस्तानी या ईरानी हो सकते हैं। हालांकि, हमने उनके पास से कोई पहचापत्र बरामद नहीं किया है। इन व्यक्तियों के पास से एक थुराया सैटेलाइट फोन और चार मोबाइल फोन जब्त किए गए हैं।" डीडीजी ने कहा कि मादक पदार्थ के पैकेट पर एक पाकिस्तानी खाद्य कंपनी का नाम था और इसलिए उन्हें इस जखीरे के पीछे उस देश का हाथ होने का "संदेह" है, जिसके गंतव्य की जांच की जा रही है।
PunjabKesari
एनसीबी अधिकारियों ने कहा कि मादक पदार्थ परिवहन करने वाले जहाजों पर सवार तस्कर जमीन पर खरीदारों के संपर्क में रहते हैं और एक बार सौदा होने के बाद खेप भारत के सबसे दक्षिणी छोर तक कहीं भी उतारी जा सकती है। डीडीजी सिंह ने कहा कि इस अभियान को 'सागरमंथन-1' नाम दिया गया था और संयुक्त दल "पिछले कुछ सप्ताह" से मिली जानकारी पर काम कर रहा था।

नौसेना ने सोशल मीडिया मंच पर पोस्ट में कहा, ‘‘किसी भी कार्रवाई में जब्त किए गये मादक पदार्थ की यह अब तक की सबसे बड़ी खेप है। एनसीबी के साथ मिलकर भारतीय नौसेना के मिशन के तहत तैनात निगरानी तंत्र के सम्मलित प्रयासों से यह संभव हुआ।'' एनसीबी महानिदेशक ने कहा कि मादक पदार्थ की तस्करी से निपटना एक मुश्किल कार्य था। गृह मंत्री शाह ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘मादक पदार्थ मुक्त भारत' के दृष्टिकोण के अनुरूप एजेंसियों ने मादक पदार्थ की बड़ी खेप को जब्त करने में सफलता प्राप्त की है।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News