कश्मीर में नमाज के बाद झड़पें, जवानों सहित 30 लोग घायल

punjabkesari.in Saturday, May 26, 2018 - 08:13 AM (IST)

श्रीनगर : कश्मीर घाटी के विभिन्न इलाकों में जुमा नमाज के बाद प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच हिंसक झड़पें हुई जिनमें जवानों सहित 30 लोग घायल हो गए। इस दौरान प्रशासन ने हिंसा को रोकने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गये थे। श्रीनगर के डाउन टाउन इलाके नौहट्टा स्थित ऐतिहासिक जामिया मस्जिद में जुमा नमाज के बाद लोग विशेषकर युवक मस्जिद के बाहर इक्टठा हो गए और आजादी समर्थक व भारत विरोधी प्रदर्शन किया।


प्रदर्शनकारियों ने मस्जिद के मुख्य द्वार से बाहर आने की कोशिश की लेकिन इलाके में पहले से तैनात पुलिस और सी.आर.पी.एफ. जवानों ने उनको रोक दिया। सुरक्षाबलों की कार्रवाई से गुस्साएं प्रदर्शनकारियों ने उनपर पत्थराव शुरु कर दिया। दोनो पक्षों के बीच झड़पें शुरु हो गई जो देखते ही देखते राजौरी कदल, बोहरी कदल व आसपास के इलाकों में फैल गई। वहीं प्रदर्शनकारियों को खदेडऩे के लिए सुरक्षाबलों को आंसू गेस का इस्तेमाल करना पड़ा। लोगों द्वारा बड़े पैमाने पर पत्थराव के बाद पुलिस और सी.आर.पी.एफ. ने पेलेट गन का इस्तेमाल किया। काफी समय तक दोनो पक्षों के बीच झड़पों में सुरक्षाकर्मियों सहित 30  लोग घायल हो गए। हालांकिए पुलिस ने कहा कि मामूली झड़पों के बाद इलाकों में स्थिति को सामान्य कर दिया गया और किसी भी तरह के हताहत की जानकारी नहीं है। एस.एम.एच.एस. अस्पताल के एक अधिकारी ने कहा कि पेलेट चोटों के साथ लगभग 30 लोगों को अस्पताल में प्राप्त किया गया। 

अलगाववादियों पर रखी जा रही नजर
हिंसा भडक़ाने की आशंका और प्रदर्शनों के मद्देनजर अलगाववदियों की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है, साथ ही श्रीनगर समेत घाटी के अन्य जिलों के संवेदनशील इलाकों में सुरक्षाबलों की तैनाती करके कानून व्यवस्था को बिगडऩे न देने के इंतजाम किए गये हैं। उधर उतर और दक्षिण कश्मीर के कुछ इलाकों में भी झड़पें हुई। अनंतनाग जिला की जामिया मस्जिद के बाहर जुमा नमाज के बाद युवक सडक़ों पर उतर आए और सुरक्षाबलों पर पत्थराव किया। पत्थराव कर रहे लोगों को खदेडऩे के लिए सुरक्षाबलों ने आंसू गेस का इस्तेमाल किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News