आवश्यक दवाओं की कीमतों में 30-50 प्रतिशत  की कटौती

punjabkesari.in Friday, Jan 27, 2017 - 12:03 PM (IST)

नई दिल्लीः ड्रग प्राइस नियामक नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (एनपीपीए)ने लगभग 33 आवश्यक दवाओं के खुदरा कीमतों में 30-50 प्रतिशत तक कटौती की है।

इस एंटीबायोटिक का प्रयोग साधारण सर्दी-खांसी,गठिया,सोरायसिस,गैस्ट्रोइसो$फेगल रिफ्लक्स और तपेदिक के लिए किया जाता है। नियामक ने एक अधिसूचना में कहा कि निर्माता अंतिम कीमत नोट्स निर्दिष्ट का पालन नहीं करते तो ड्रग्स के प्रावधानों के आदेश 2013 आवश्यक वस्तु अधिनियम,1995 के तहत ब्याज के साथ-साथ ओवरचार्ज भी किया जाएगा।

यह कदम विनियमन मूल्य की अवधि का विस्तार नई दवाओं को कवर करने के लिए महत्वपूर्ण रोगों के लिए और आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाली दवाओं की कीमतों को कम करने के लिए करना है।

33 दवाओं को दो भागों में विभाजित किया गया है। नियामक मूल्य नियंत्रण के तहत 11 नई दवाओं को लाया गया है, 22 नई दवाएं जिनकी कीमतें पहले से ही छाया हुआ था आगे कम हो गई है। सभी 33 दवाएं आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची संशोधित 2015 का हिस्सा है। स्वास्थ्य मंत्रालय 684-875 दवाओं के मूल्य नियंत्रण की अवधि को बढ़ाने के लिए दिसंबर में नई सूची के साथ बाहर आया था। एनपीपीए अब तक पिछले साल अप्रैल के बाद से 627 दवाओं की कीमतों में छाया हुआ है। ग्रामीण भारत में जेब खर्च का लगभग 80 प्रतिशत जबकि शहरी क्षेत्रों में 75 प्रतिशत के आसपास दवाओं पर है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News