झारखंड में इस्पात संयंत्र में हुए विस्फोट में 3 और लोगों की मौत

punjabkesari.in Wednesday, Aug 07, 2024 - 09:37 PM (IST)

नेशनल डेस्क : झारखंड के हजारीबाग जिले में एक इस्पात संयंत्र में विस्फोट होने से गंभीर रूप से घायल हुए तीन और श्रमिकों की बुधवार को मौत हो गई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विस्फोट में मरने वालों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है। अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को बरही स्थित संयंत्र की 'इंडक्शन फर्नेस' इकाई में विस्फोट होने से दो श्रमिकों की मौत हो गई थी। हजारीबाग की उपायुक्त नैंसी सहाय ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया, ‘‘विस्फोट में कुल सात श्रमिक घायल हुए। इनमें से दो की मौत कल हुई जबकि तीन अन्य ने आज दम तोड़ दिया।''

उन्होंने बताया कि हजारीबाग अस्पताल में भर्ती दो अन्य घायलों की हालत स्थिर बताई जा रही है। बरही थाने के प्रभारी चंद्रशेखर कुमार ने बताया कि मंगलवार को हजारीबाग में इलाज के दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई थी, जबकि चार श्रमिकों को रांची के राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (आरआईएमएस) रेफर कर दिया गया था। उन्होंने बताया कि चार में से एक की मंगलवार देर शाम आरआईएमएस ले जाते समय मौत हो गई थी, जबकि तीन अन्य ने अस्पताल में दम तोड़ दिया।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्यसभा सदस्य दीपक प्रकाश ने कारखाना मालिकों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करने और संबंधित कारखाने के निरीक्षक को निलंबित करने की मांग की। भाजपा की झारखंड इकाई के पूर्व अध्यक्ष प्रकाश ने कहा, "यह महज एक दुर्घटना नहीं है, बल्कि सुरक्षा मानकों के प्रति कारखाना मालिकों और कारखाना निरीक्षकों की लापरवाही का नतीजा है। यह एक जघन्य अपराध है।'' उन्होंने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को भी पत्र लिखकर कारखाने के मालिकों और निरीक्षक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News