नॉर्थ कोरिया में 3.4 तीव्रता का भूकंप, न्यूक्लियर टेस्ट किए जाने की आशंका

punjabkesari.in Saturday, Sep 23, 2017 - 07:59 PM (IST)

बीजिंग: नॉर्थ कोरिया में 3.4 तीव्रता का भूकंप रिकॉर्ड किया गया है। न्यूज एजेंसी ने यह जानकारी चीन के अर्थक्वेक एडमिनिस्ट्रेशन के हवाले से दी है। बताया जा रहा है कि तानाशाह किम जोंग उन ने फिर कोई एटमी टेस्ट किया है। इससे पहले शुक्रवार को ही कोरिया के विदेश मंत्री री योंग हो ने कहा था कि उनका देश फिर से हाइड्रोजन बम का टेस्ट कर सकता है। 

नॉर्थ कोरिया के विदेश मंत्री री याेंग हो ने न्यूयॉर्क में रिपोटर्स से कहा, "प्रशांत महासागर में यह अब तक सबसे बड़ा हाइड्रोजन बम धमाका होगा। हमें फिलहाल नहीं पता कि किस तरह के एक्शन लिए जाने हैं, क्योंकि कोई भी कार्रवाई किम जोंग-उन के आदेश के बाद ही की जाएगी। किम जोंग ट्रम्प की धमकी के बाद सबसे सख्त कार्रवाई करने पर विचार कर रहे हैं।" वहीं, उत्तर कोरिया में इस महीने की शुरुआत में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया था। तब दुनियाभर में अनुमान लगाया गया था कि नॉर्थ कोरिया ने कोई ताकतवर टेस्ट किया है। बाद में वहां की सरकारी मीडिया ने भी हाइड्रोजन बम का टेस्ट किए जाने की पुष्टि की थी।

हाल में री योग यूनाइटेड नेशंस जनरल असेंबली में हिस्सा लेने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे हैं। शुक्रवार को ही डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा था कि अगर अमेरिका को अपनी हिफाजत करनी है तो उसे नॉर्थ कोरिया को खत्म करना होगा। किम जाेंग उन पागल है। नॉर्थ कोरिया के पगले को अपने देश के भूख से मर रहे लोगों और उनकी हत्याओं की चिंता नहीं है। हम उसे ऐसा सबक सिखाएंगे, जो अभी तक उसने सोचा भी नहीं होगा। इस पर किम जोंग ने कहा था कि ट्रम्प ने दुनिया के सामने मुझे और मेरे देश का अपमान किया। उन्हें इसकी कीमत चुकानी होगी।

नॉर्थ कोरिया ने किए 6 न्यूक्लियर टेस्ट

9 अक्टूबर 2006 -
जमीन के अंदर किया न्यूक्लियर टेस्ट।

25 मई, 2009 - एटमी टेस्ट किया। मई 2010 में न्यूक्लियर फ्यूजन रिएक्टर बनाने का दावा किया। 

13 फरवरी 2013 - एटमी टेस्ट किया। 10 दिसंबर 2015 को किम जोंग उन ने दावा किया कि उसने हाइड्रोजन बम टेस्ट की कैपिबिलिटी हासिल कर ली है।

6 जनवरी 2016 - यह हाइड्रोजन बम था।

सितंबर 2016 - एटमी टेस्ट किया।

3 सितंबर 2017- यह हाइड्रोजन बम था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News