26/11 आतंकी हमला: अपराधियों की सूचना देने वाले को 35 करोड़ रुपए देगा अमेरिका

punjabkesari.in Monday, Nov 26, 2018 - 10:27 AM (IST)

वॉशिंगटन: अमेरिका ने 2008 के मुंबई हमले में शामिल किसी भी आरोपी की गिरफ्तारी या उसकी दोषसिद्धि के लिए सूचना देने वालों को 50 लाख डॉलर का इनाम देने की घोषणा की है। ट्रम्प प्रशासन ने मुंबई हमले की 10वीं बरसी पर आज इस बड़े पुरस्कार (35 करोड़ रुपए से अधिक) की घोषणा की।
PunjabKesari
इस हमले में लश्कर-ए-तैयबा के 10 पाकिस्तानी आतंकवादियों ने भारत की वित्तीय राजधानी पर हमला किया था, जिसमें छह अमेरिकियों समेत 166 लोग मारे गए थे। यह कदम उपराष्ट्रपति माइक पेंस के सिंगापुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक करने के एक पखवाड़े से भी कम समय में उठाया गया है।
PunjabKesari
उस दौरान ऐसा समझा जाता है कि इस मुद्दे को उठाया गया था कि मुंबई हमले के 10 साल बीत जाने के बावजूद हमले में शामिल अपराधियों को न्याय के दायरे में नहीं लाया गया है। विदेश मंत्रालय के रिवार्ड्स फॉर जस्टिस प्रोग्राम ने कहा कि मुंबई हमले को जिसने भी अंजाम दिया, उसकी साजिश रची, उसे अंजाम देने में सहायता की या उसे उकसाया, उसकी गिरफ्तारी या किसी देश में दोषसिद्धि के लिए सूचना देने वालों को 50 लाख डॉलर तक का इनाम देने की घोषणा की जाती है। रिवार्ड्स फॉर जस्टिस प्रोग्राम ने कहा कि अमेरिका 2008 के मुंबई हमले के लिए जो भी जिम्मेदार है, उसकी पहचान करने और उसे न्याय के दायरे में लाने के लिए अपने अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।
PunjabKesariमुंबई हमले में शामिल लोगों के बारे में सूचना मांगने के लिए यह इस तरह के तीसरे इनाम की घोषणा है। अप्रैल 2012 में विदेश मंत्रालय ने लश्कर-ए-तयैबा के संस्थापक हाफिज सईद और लश्कर के एक अन्य वरिष्ठ नेता हाफिज अब्दुल रहमान मक्की को न्याय के दायरे में लाने के लिए सूचना देने वालों को इनाम देने की घोषणा की थी। विदेश मंत्रालय ने कहा कि दिसंबर 2001 में विदेश मंत्रालय ने लश्कर-ए-तयैबा को विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित किया था। यह घोषणा आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और आतंकवादी गतिविधियों के लिए समर्थन में कमी लाने और समूहों पर आतंकवादी गतिविधियों से अलग होने के लिए दबाव डालने का कारगर साधन है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News