Paris Olympics में Indian Army के 24 जवान दिखाएंगे जलवा

punjabkesari.in Saturday, Jul 20, 2024 - 05:20 PM (IST)

जैतो(रघुनंदन पराशर): रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि 26 जुलाई, 2024 से शुरू होने वाले Paris Olympics में राष्‍ट्र को गौरवान्वित करने के लिए 117 Indian Army के चौबीस (24) जवान पूर्ण रूप से तैयार हैं। इन 24 एथलीटों में 22 पुरुष हैं, जिनमें स्टार जेवलिन थ्रोअर सूबेदार नीरज चोपड़ा शामिल हैं, और दो महिलाएं हैं, जो ओलंपिक में महिला Indian Army की पहली बार भागीदारी को दर्शाता है। Tokyo Olympics वर्ष 2020 के स्वर्ण पदक विजेता सूबेदार नीरज चोपड़ा एक बार फिर शीर्ष सम्मान प्राप्‍त करने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे क्योंकि Paris Olympics में उनकी भागीदारी असाधारण प्रदर्शन के आधार पर है, जिसके तहत उन्होंने वर्ष 2023 एशियाई खेलों, वर्ष 2023 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप, वर्ष 2024 डायमंड लीग और वर्ष 2024 पावो नूरमी खेलों में स्वर्ण पदक जीता था।

राष्ट्रमंडल खेलों वर्ष 2022 की कांस्य पदक विजेता हवलदार जैस्मीन लाम्बोरिया और एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप वर्ष 2023 की कांस्य पदक विजेता सीपीओ रितिका हुड्डा महिला सेवा कर्मी हैं जो पहली बार खेलों में भाग ले रही हैं। वे मुक्केबाजी और कुश्ती में भाग लेंगी। सूबेदार अमित पंघाल (मुक्केबाजी); सीपीओ तजिंदरपाल सिंह तूर (शॉट-पुट); सूबेदार अविनाश मुकुंद साबले (3000 मीटर स्टीपलचेज़), सीपीओ मुहम्मद अनस याहिया, पीओ (जीडब्ल्यू) मुहम्मद अजमल, सूबेदार संतोष कुमार तमिलारासन और जेडब्ल्यूओ मिजो चाको कुरियन (4X400 मीटर पुरुष रिले); जेडब्ल्यूओ अब्दुल्ला अबूबकर (ट्रिपल जंप); सूबेदार तरुणदीप राय और सूबेदार धीरज बोम्मादेवरा (तीरंदाजी) और नायब सूबेदार संदीप सिंह (निशानेबाजी) भी उन सैन्य कर्मियों में शामिल हैं जो देश को गौरवान्वित करने के लिए प्रतिस्‍पर्धा में भाग लेंगे।

24 एथलीटों के अलावा पांच अधिकारी भी ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए पेरिस रवाना हो रहे हैं। Paris Olympics में Indian Army की भागीदारी खेल उत्कृष्टता को प्रोत्‍साहन देने और एथलेटिक संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए Indian Army की प्रतिबद्धता को दर्शाती है, यह पूरे देश में खेलों के प्रति प्रेरित करती है। चूंकि पूरा देश इन एथलीटों के प्रदर्शन को देखने के लिए उत्‍सुक है, इसलिए यह प्रत्येक प्रतिभागी के लिए शुभकामनाएं और समर्थन के साथ एकजुट है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News