रुद्रप्रयाग टनल निर्माण के लिए 225 करोड़ मंजूर : गडकरी

punjabkesari.in Tuesday, Feb 23, 2021 - 10:59 PM (IST)

नई दिल्ली/देहरादूनः केंद्रीय सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि उत्तराखंड में रूद्रप्रयाग सुरंग निर्माण के लिए लगभग 225 करोड़ रुपए स्वीकृत हो गए हैं और इस पर आवश्यक कारर्वाई शुरू कर दी गई है। गडकरी ने मंगलवार को नई दिल्ली में उनसे मुलाकात करने आए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत को यह जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने उत्तराखण्ड में रोड कनेक्टिविटी के विकास में महत्वपूर्ण सहयोग के लिए केंद्रीय मंत्री का बहुत आभार व्यक्त किया। 

त्रिवेंद्र के अनुरोध पर गडकरी ने आईएसबीटी, देहरादून बस अड्डा की सड़क परियोजना के लिए 48 करोड रुपए की स्वीकृति पर सहमति दी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि रूद्रप्रयाग टनल निर्माण के लिए लगभग 225 करोड़ रूपए स्वीकृत हो गए हैं, इस पर आवश्यक कारर्वाई शुरू कर दी गई है। इसके साथ ही उत्तराखण्ड में नए राष्ट्रीय राजमार्ग में बाईपास की गई पुरानी सड़कों के सुद्दढ़ीकरण के लिए भी 69 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। 

गडकरी ने हरिद्वार-देहरादून एनएच पर जोगीवाला में जाम की समस्या को दूर करने पर सहमति व्यक्त करते हुए राज्य सरकार से इसका प्रस्ताव जल्द भेजने को कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऋषिकेश-भानियावाला मोटर मार्ग चारधाम यात्रा में शोर्ट लिक मार्ग है। जौलीग्राट एयरपोर्ट भी ऋषिकेश भानियावाला के मध्य स्थित है। वर्तमान में यह केवल दो लेन मार्ग है। 

इस मार्ग के व्यापक महत्व को देखते हुए उन्होंने केंद्रीय मंत्री से इसे राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किए जाने का अनुरोध किया। उन्होंने वित्तीय वर्ष 2020-21 में केंद्रीय सड़क व अवस्थापना निधि के तहत मंत्रालय को प्रेषित 219 करोड़ रूपए के प्रस्तावों की शीघ्र स्वीकृति का अनुरोध भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में छह राजमार्गो (कुल लम्बाई 524 किमी) को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किए जाने की सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की गई है। 

इनमें लक्ष्मणझूला-दुगड्डा-नैनीडाडा-मोहन- रानीखेत(274किमी), पाण्डुआखाल -नागचूलाखाल उफरैखाल-बैजरो (64 किमी), खैरना-रानीखेत (34 किमी). बुआखाल-देवप्रयाग (49 किमी). देवप्रयाग-गजा-खाड़ी (70 किमी), बिहारीगढ़-रोशनाबाद (33 किमी) शामिल है। मुख्यमंत्री ने इन्हें जल्द से जल्द राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में अधिसूचित किए जाने का अनुरोध किया। बैठक में उत्तराखंड के प्रमुख सचिव आरके सुधांशु, सचिव राधिका झा, मुख्यमंत्री के विशेष सचिव डा पराग मधुकर धकाते तथा केंद्र सरकार के अधिकारी उपस्थित थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News