2019 चुनाव: भाजपा को लग सकता है झटका, 103 सीटें जाएंगी हाथ से

punjabkesari.in Sunday, Dec 23, 2018 - 10:24 PM (IST)

नेशनल डेस्कः अमेरिकी थिंक टैंक ने दावा किया है कि साल 2019 में होने वाले आम चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा सरकार को बड़ी हार का सामना करना पड़ सकता है। रिपोर्ट में कहा कि भाजपा देशभर में करीब 103 सीटें हार सकती है और उसकी जीत का आंकड़ा सिर्फ 179 सीटों तक सिमट सकता है। अमेरिकी थिंक टैंक की यह रिपोर्ट भाजपा को झटका दे सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक भाजपा की साथी पार्टियों को भी 28 सीटों का नुकसान हो सकता है। भाजपा को 2014 में कुल 282 सीटें मिली थीं जिनमें उसकी सहयोगी पार्टियों ने कुल 54 सीटें जीती थीं। भाजपा की कई सहयोगी पार्टियां उससे अलग हो चुकी हैं।
PunjabKesari
वहीं रिपोर्ट में कहा गया कि कांग्रेस को 63 सीटों का फायदा हो सकता है। उसे करीब 107 सीटें हासिल हो सकती हैं। 2014 में कांग्रेस को देशभर में कुल 44 सीटें मिली थीं। भले ही कांग्रेस की सीटों में इजाफा हो रहा है लेकिन वो बहुंत के आंकड़े को बामुश्किल ही पार कर सकती है। बहुमत के लिए 272 सीटें मिलनी चाहिए। रिपोर्ट के मुताबिक गैर कांग्रेसी, गैर भाजपाई मोर्चा किंगमेकर की भूमिका में रह सकता है।
PunjabKesari
तृणमूल कांग्रेस, एआईएडीएमके, टीआरएस, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, बीजू जनता दल फिलहाल किसी भी गठबंधन में शामिल नहीं हैं और ये दल 2019 में सरकार बनाने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। उल्लेखनीय है कि 3 राज्यों (मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़) में हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में मिली शिकस्त के बाद अमेरिकी थिंक टैंक की यह रिपोर्ट भाजपा की टेंशन और बढ़ा सकती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News