साल 2016 :  इन मामलों ने जयपुर सरकार को झकझोरा

punjabkesari.in Thursday, Dec 22, 2016 - 11:16 AM (IST)

जयपुर : राजस्थान में इस साल जयपुर के पूर्व राजघराने के राजमहल पैलेस होटल मेंं कथित अवैध दरवाजे को जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा बंद करना और नाटकीय तरीके से उसे दोबारा खोलना, हिंगोनिया गौशाला में बड़ी संख्या में गायों की मौत, अभिनेता सलमान खान को काला हिरण शिकार मामले में उच्च न्यायालय से राहत और राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ आर.एस.एस. के गणवेश में बदलाव की खबरें प्रमुख रहीं।

नवजात बच्चों की मौत का मामला भी रहा बड़ा मुद्दा
सामाजिक अधिकारिता विभाग के सरकारी छात्रावास मेंं विद्यार्थियों की, अजमेर के सरकारी अस्पताल में नवजात बच्चों की मौत, रिश्वत प्रकरण और पट्टा जारी करने में अनियमताओं के मामले में भारतीय प्रशासनिक सेवा के 2 अधिकारियों की गिरफतारी और गुर्जर आरक्षण मुद्दा भी साल की बड़ी खबरें रहीं। जयपुर विकास प्राधिकरण की इस साल, बरसों पुराने एक मामले में सिविल लाइन क्षेत्र में स्थित जयपुर पूर्व राजघराने के एक पांच सितारा होटल से कथित अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई तथा इस दौरान प्राधिकरण के आयुक्त शिखर अग्रवाल द्वारा पूर्व महारानी और सवाई माधोपुर से भाजपा विधायक दीया कुमारी से किए गए कथित दुव्र्यवहार ने केन्द्र और राज्य सरकार में तूफान ला दिया।

भाजपा आलाकमान ने इस नाजुक मामले में अविलंब ‘दखल’ देते हुए राज्य सरकार को निर्देश देने के साथ-साथ भाजपा के एक राष्ट्रीय महासचिव को समाधान के लिए जयपुर भेजा। भाजपा आलाकमान के निर्देश पर जांच हुई और राज्य सरकार के विशेष निर्देश पर जयपुर विकास प्राधिकरण ने नाटकीय तरीके से होटल के सील किए गए दरवाजे खोल दिए।

बीते साल में राज्य सरकार हिंगोनिया गौशाला में कई गायों की मौत और जयपुर मैट्रो निर्माण के दौरान चारदीवारी इलाके से प्राचीनतम मन्दिरों को तोड़े जाने को लेकर आर.एस.एस. और हिन्दू संगठनों के निशाने पर रही। रूठों को मनाने और इस मामले के समुचित हल में आर.एस.एस. के वरिष्ठ पदाधिकारियों के नजदीकी, राज्य के सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री डा. अरूण चतुर्वेदी ने मध्यस्थता की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News