17 वर्षीय यौन शोषण पीड़िता को गर्भावस्था जारी रखने की अनुमति, बॉम्बे HC ने प्रजनन अधिकारों को दी मान्यता

punjabkesari.in Thursday, Sep 05, 2024 - 03:31 PM (IST)

नेशनल डेस्क: बॉम्बे उच्च न्यायालय ने गुरुवार को 17 वर्षीय यौन शोषण पीड़िता को गर्भावस्था जारी रखने की अनुमति दे दी, तथा कहा कि वह उसकी प्रजनन स्वतंत्रता और पसंद के अधिकार के प्रति सचेत है। न्यायमूर्ति ए एस गडकरी और न्यायमूर्ति नीला गोखले की खंडपीठ ने कहा कि किशोरी ने शुरू में गर्भपात कराने की कोशिश की थी, लेकिन बाद में उसने बच्चे को जन्म देने का फैसला किया, क्योंकि वह उस व्यक्ति से शादी करना चाहती थी जिसने कथित तौर पर उसके साथ दुर्व्यवहार किया था।

हाईकोर्ट ने कहा, "हम याचिकाकर्ता (किशोरी) की प्रजनन स्वतंत्रता, शरीर पर उसकी स्वायत्तता और उसकी पसंद के अधिकार के प्रति सचेत हैं।" अदालत ने कहा कि अगर किशोरी चाहे तो उसे 26 सप्ताह का गर्भ चिकित्सकीय रूप से समाप्त करने की अनुमति है। पीठ ने कहा, "हालांकि, चूंकि उसने गर्भावस्था जारी रखने की अपनी इच्छा और इच्छा भी व्यक्त की है, इसलिए वह ऐसा करने की पूरी हकदार है।"

गर्भावस्था के बारे में कब पता चला
लड़की और उसकी मां को गर्भावस्था के बारे में तब पता चला जब उसे बुखार की जाँच के लिए ले जाया गया। बाद में 22 वर्षीय एक व्यक्ति के खिलाफ उसका यौन शोषण करने का मामला दर्ज किया गया। इसके बाद पीड़िता ने गर्भपात कराने के लिए हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया। हालांकि, बाद में किशोरी ने दावा किया कि वह उस व्यक्ति के साथ “सहमति” से रिश्ते में थी और वे शादी करके बच्चे का पालन-पोषण करना चाहते थे।

नाबालिग लड़की की सरकारी जे.जे. अस्पताल में एक मेडिकल बोर्ड द्वारा जांच की गई, जिसने उच्च न्यायालय को एक रिपोर्ट सौंपी, जिसमें कहा गया कि भ्रूण में कोई असामान्यता नहीं थी, लेकिन नाबालिग होने के कारण वह बच्चे को जन्म देने के लिए उचित मानसिक स्थिति में नहीं थी। उच्च न्यायालय ने कहा कि किशोरी और उसकी मां दोनों ने गर्भावस्था को जारी रखने और इसे पूरी अवधि तक ले जाने की इच्छा जताई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News