सरकार ने बैन क‍ी FaceBook तो 16 साल के कश्मीरी युवक ने ऐसे दिया जवाब

punjabkesari.in Wednesday, May 17, 2017 - 01:25 PM (IST)

श्रीनगरः कश्मीर में खराब हालात के चलते घाटी में इंटरनेट सेवा बंद किया हुआ है। वहीं 10वीं क्लास के एक कश्मीरी बच्चे ने इसका तोड़ निकाल लिया है। अनंतनाग के 16 साल के जियान शफीक ने अपनी ही एक सोशल नेटवर्रकिंग साइट बना ली है जो बिल्कुल फेसबुक जैसी है।

फेसबुक की तर्ज पर बनाई “KashBook”
शफीक ने कश्मीर के नाम से ही “KashBook” सोशल नेटवर्किंग साइट बनाई है। खबरों के मुताबिक इसका इस्तेमाल भी फेसबुक की तरह ही हो सकेगा। राज्य में खराब हालात के चलते बीते 26 अप्रैल को लगभग 22 सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर बैन लगाया गया था ताकि देशविरोधी गतिविधियों पर लगाम कसी जा सके। इस पर लोगों ने वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) के इस्तेमाल से बैन हुई साइट्स का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। ऐसे में सरकार ने वीपीएन ऐक्सेस पर भी रोक लगा दी।

बिना वीपीएन के काम करेगी ऐप
जियान ने ऐसी सोशल नेटवर्किंग साइट बनाई जो बिना वीपीएन के काम करती हो और इसके ऐप वर्जन को लॉन्च कर दिया। कश्मीर में लोग इसका आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं कैशबुक के जरिए लोग कश्मीरी भाषा में आपस में बातचीत कर सकते हैं। इसके अलावा इसका इस्तेमाल लोग अपने कारोबार के लिए कर सकते हैं। जियान का दावा है कि वह इस साइट का इस्तेमाल कश्मीरी प्रॉडक्ट्स के कारोबार को बेहतर बनाने के लिए करेगा। साइट को डेवेलप करने में जियान ने अपने एक दोस्त उजेर की भी मदद ली है। इस ऐप में फेसबुक की तरह ही फोटो, वीडियो अपलोड, चैट, मेसेजिंग करने की सुविधाएं होंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News