100 करोड़ का आंकड़ा पार करने पर तिरंगे के रंग में 100 स्मारक किया गया रोशन

punjabkesari.in Thursday, Oct 21, 2021 - 08:59 PM (IST)

नेशनल डेस्कः देश में कोविड-19 रोधी टीकों की अब तक दी गई खुराक की संख्या 100 करोड़ के पार पहुंचने के मौके पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) राष्ट्रीय ध्वज के रंगों में अपने 100 विरासत स्मारकों को रोशन किया गया। लाल किला, कुतुब मीनार, हुमायूं का मकबरा, तुगलकाबाद किला, पुराना किला, फतेहपुर सीकरी (आगरा), रामप्पा मंदिर, हम्पी, धोलावीरा (गुजरात), प्राचीन लेह पैलेस सहित 17 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, कोलकाता में करेंसी बिल्डिंग तथा मेटकाफ हॉल, मध्य प्रदेश में खजुराहो मंदिर और हैदराबाद में गोलकोंडा किला उन 100 स्मारकों में शामिल हैं, जिन्हें तिरंगे के रंग की रोशनी से रोशन किया गया।

स्वास्थ्य कर्मचारियों, अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों, वैज्ञानिकों, टीका बनाने वालों और देश के नागरिकों को सम्मान देने के लिए ऐसा किया जा रहा है, जिन्होंने वैश्विक महामारी का हिम्मत से सामना किया है। यह देश में कोविड-19 रोधी टीकों की अब तक दी गई खुराकों की संख्या 100 करोड़ के पार जाने के जश्न का एक हिस्सा है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कू पर कहा, "ऐतिहासिक स्मारकें, ऐतिहासिक उपलब्धि! 100 करोड़ वैक्सीन डोज लगाने के उपलक्ष्य में Archaeological Survey of India ने देश के 100 स्मारकों को तिरंगे के रंगों से प्रकाशित किया।"
 



कोविड-19 रोधी टीकों की अब तक दी गई खुराकों की संख्या बृहस्पतिवार को 100 करोड़ के पार चली गई। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने एक ट्वीट करके देश को यह उपलब्धि हासिल करने पर बधाई दी और कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सक्षम नेतृत्व का परिणाम है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, देश में टीकाकरण के पात्र वयस्कों में से करीब 75 प्रतिशत लोगों को कम से कम एक खुराक लग चुकी है, जबकि करीब 31 प्रतिशत लोगों को टीके की दोनों खुराकें लग चुकी हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News