आज 100 करोड़ कोरोना वैक्सीनेशन पूरा होने पर भारत लालकिले पर फहराएगा देश का सबसे बड़ा खादी तिरंगा

10/21/2021 9:22:25 AM

नई दिल्ली-  कोविड-19 से बचने के लिए देश भर में चलाए जा रहे वैक्सीनेशन अभियान जल्द ही 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर लेगा। वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, जैसे ही टीकाकरण के तहत दी गई खुराकों की संख्या 100 करोड़ पूरी हो जाएगी तब देश में सबसे बड़े खादी तिरंगे को लाल किले में फहराया जायेगा। 

सूत्रों ने बताया कि इस तिरंगे की लंबाई 225 फुट और चौड़ाई 150 फुट है और इसका वजन लगभग 1,400 किलोग्राम है। उन्होंने कहा कि यही तिरंगा दो अक्टूबर को गांधी जयंती पर लेह में फहराया गया था।

खुराकों की संख्या 100 करोड़ के करीब
कोविड-19 से बचाव के लिए देश में जारी टीकाकरण के तहत दी गई खुराकों की संख्या 100 करोड़ के करीब पहुंच गई है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को टीकाकरण के लिए पात्र लोगों से बिना देरी टीका लगवाने और भारत की ऐतहासिक टीकाकरण यात्रा में योगदान देने की अपील की।

भारत में टीकाकरण के तहत 100 करोड़ खुराक दिए जाने का जश्न मनाने के लिए कई कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है। देश में 100 करोड़ खुराक दिए जाने के अवसर पर मांडविया लाल किले से गायक कैलाश खेर का गीत और ऑडियो-विजुअल फिल्म जारी करेंगे।

मांडविया ने ट्वीट करते हुए लिखा कि देश वैक्सीन शतक बनाने के करीब है। इस स्वर्णिम अवसर के सहभागी बनने के लिए देशवासियों से मेरी अपील है कि जिनका टीकाकरण बाकी है वो तत्काल टीका लगवाकर, भारत की इस ऐतिहासिक स्वर्णिम टीकाकरण यात्रा में अपना योगदान दें। 

स्पाइसजेट भी मनाएगा खुशी
वहीं 100 करोड़ खुराक की उपलब्धि हासिल होने पर स्पाइसजेट बृहस्पतिवार को दिल्ली हवाई अड्डे पर विशेष वर्दी जारी करेगी। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री, नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और स्पाइसजेट के मुख्य प्रबंध निदेशक अजय सिंह मौजूद रहेंगे।

झंड़े की खासियत
 एक सूत्र ने झंड़े की खासियत के बारे में बताया कि 1,400 किलोग्राम का खादी का तिरंगा इस मौके पर लालकिले में प्रदर्शित किया जाएगा।  सूत्र ने कहा कि ये भारत में निर्मित सूती खादी का हाथ से बुना हुआ अब तक का सबसे बड़ा झंडा है और इसकी लंबाई 225 फुट और चौड़ाई 150 फुट है।

विमानों, पोतों, मेट्रो और रेलवे स्टेशनों पर की जाएगी 100 करोड़ डोज़ की घोषणा
मांडविया ने इससे पहले कहा था कि जब भारत टीके की 100 करोड़ खुराक लगाने की उपलब्धि प्राप्त करेगा तक इसकी घोषणा विमानों, पोतों, मेट्रो और रेलवे स्टेशनों पर की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News

Recommended News