शोपियां  आतंकी मुक्त , मुठभेड़ में मारे गए 13 में से 10 आतंकी शोपियां से थे

punjabkesari.in Tuesday, Apr 03, 2018 - 10:31 AM (IST)

श्रीनगर : सेना और राज्य पुलिस द्वारा सप्ताहांत में आतंकवादियों के खिलाफ चलाए गए व्यापक अभियान के दौरान मार गिराये गए 13 आतंकवादियों में से 10 शोपियां के थे। यह इस बात का संकेत है कि पिछले पांच महीनों के दौरान सुरक्षा बलों ने दक्षिण कश्मीर में आतंकियों के गढ़ माने जाने वाले इस इलाके में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। कभी आतंकवाद के मुख्य केंद्र के तौर पर देखे जाने वाले शोपियां के मारे गए 10 आतंकवादियों में से अधिकतर युवा थे और उन्होंने आतंकी गतिविधियां पिछले साल से लेकर हाल में ही शुरू की थी।


सुरक्षा प्रतिष्ठान से जुड़े सूत्रों ने उम्मीद जताई कि लापता युवकों के माता-पिता अब अपने बच्चों को हिंसा का रास्ता छोड़ आत्मसमर्पण करने के लिये प्रेरित करेंगे।
प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डी.जी.पी.) एस.पी. वैद्य ने कहा कि स्थानीय लडक़ों के आतंकवाद में लिप्त होने के पीछे सोशल मीडिया पर सीमा पार से शेयर की जा रही भडक़ाऊ समाग्री एक अहम कारण है।


स्थानीय आतंकियों की जानकारी
अधिकारियों ने कहा कि शोपियां से मारे गए 10 आतंकवादियों में सबसे उम्रदराज इशफाक अहमद ठोकर ऊर्फ  अबरार था। वह सितंबर 2015 में आतंकवादी बना था। उसके अलावा मारे गए अन्य आतंकियों में उबैद शफी माल्ला ऊर्फ अबु हुरैरा फरवरी 2017 में आतंकवादी बना, जुबेर अहमद तुर्रे ऊर्फ अबु बकर, नाजिम अहमद डार ऊर्फ फुरकान भाई और रईस अहमद ठोकर मई 2017 में आतंकी गतिविधियों में शामिल हुए। इसके अलावा यावर इत्तू जुलाई 2017 में, आदिल अहमद ठोकर नवंबर 2017 में, इशफाक अहमद मलिक ऊर्फ  उमर भाई जनवरी 2018 में, एतेमाद हुसैन मलिक नवंबर 2017 में और समीर अहमद लोन फरवरी 2018 में आतंकवादी बना था।

शोपियां में करीब 30 आतंकी सक्रिय
शोपियां में 30 के करीब सक्रिय आतंकवादी हैं जिनमें सद्दाम पद्दर और जीनत-उल-इस्लाम भी हैं जिन्हें ए़़ श्रेणी में रखा गया है और उन पर इनाम भी है। दोनों अभी फरार हैं।
अधिकारी ने कहा कि पीर पंजाल की पहाडिय़ों के दक्षिण का यह इलाका आतंकवादियों को जम्मू के डोडा, किश्तवाड़ और पुंछ इलाकों में सुगमता से पहुंचने में मददगार है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News