जनवरी में बेरोजगारी दर घटकर 7.14 प्रतिशत पर आईः सीएमआईई

punjabkesari.in Wednesday, Feb 01, 2023 - 08:56 PM (IST)

मुंबई, एक फरवरी (भाषा) देश में बेरोजगारी दर जनवरी में घटकर चार महीनों के निचले स्तर 7.14 प्रतिशत पर आ गई। आर्थिक निगरानी संस्था सीएमआईई ने बुधवार को यह जानकारी दी।

गैर-सरकारी संस्था ‘सेंटर फॉर मॉनिटरिंग ऑफ इंडियन इकनॉमी’ (सीएमआईई) के जनवरी, 2023 के आंकड़े बताते हैं कि इस महीने में बेरोजगारी दर 7.14 प्रतिशत रही। इसके पहले दिसंबर, 2022 में बेरोजगारी दर 8.30 प्रतिशत पर थी।

आंकड़ों के मुताबिक, जनवरी में शहरी बेरोजगारी दर 8.55 प्रतिशत रही जबकि ग्रामीण बेरोजगारी दर 6.43 प्रतिशत रही।
राज्यों में सर्वाधिक 21.8 प्रतिशत बेरोजगारी जम्मू- कश्मीर में रही। उसके बाद हरियाणा में 21.7 प्रतिशत और राजस्थान में 21.1 प्रतिशत बेरोजगारी दर्ज की गई। दिल्ली में 16.7 प्रतिशत, गोवा में 16.2 प्रतिशत, असम में 16.1 प्रतिशत और त्रिपुरा में 16 प्रतिशत बेरोजगारी दर रही।

दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ में सबसे कम 0.5 प्रतिशत बेरोजगारी दर रही है। ओडिशा में यह संख्या 1.5 प्रतिशत, तमिलनाडु में 1.8 प्रतिशत और मध्य प्रदेश में 1.9 प्रतिशत रही।

नियोक्ता फर्म टीमलीज सर्विसेज में सह-संस्थापक एवं कार्यकारी उपाध्यक्ष ऋतुपर्ण चक्रवर्ती ने इन आंकड़ों पर कहा, ‘‘यह कहना ठीक है कि पिछली कुछ तिमाहियों में रोजगार की स्थिति सुधरी है। हालांकि, हमें अभी लंबा सफर तय करना है। हर साल करीब दो करोड़ श्रमशक्ति जुड़ने से यह फासला दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है।’’
सीआईईएल एचआर सर्विसेज के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी आदित्य नारायण मिश्रा ने कहा कि बेरोजगारी दर पिछले कुछ महीनों में विभिन्न आर्थिक एवं भू-राजनीतिक कारकों से घटी है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News