डॉलर के मुकाबले रुपया 12 पैसे मजबूत

punjabkesari.in Friday, Jul 01, 2022 - 08:36 PM (IST)

मुंबई, एक जुलाई (भाषा) रुपये में पिछले पांच कारोबारी सत्रों से चली आ रही गिरावट पर विराम लगा। सरकार द्वारा सोने के आयात पर रोक लगाने और चालू खाते के घाटे पर अंकुश लगाने के प्रयासों के बीच रुपया अपने रिकॉर्ड निचले स्तर से उबरता हुआ अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 12 पैसे की मजबूती के साथ 78.94 रुपये प्रति डॉलर के भाव पर बंद हुआ।

केंद्र ने शुक्रवार को कहा कि उसने सोने के आयात में बढ़ोतरी के बीच मूल्यवान धातु पर आयात शुल्क को 10.75 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया है, जिसके कारण चालू खाते के घाटे पर दबाव बढ़ रहा था। नया शुल्क 30 जून से लागू हो गया है।

अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 78.99 पर खुला। कारोबार के दौरान एक समय यह 79.12 के रिकॉर्ड निचले स्तर तक चला गया था। लेकिन अंतिम कारोबारी घंटे में समर्थन मिलने से यह अपने पिछले बंद भाव 79.06 रुपये के मुकाबले 12 पैसे की तेजी के साथ 78.94 रुपये प्रति डॉलर के भाव पर बंद हुआ।
मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के विदेशीमुद्रा एवं सर्राफा विश्लेषक, गौरांग सोमैया ने कहा, ‘‘ सरकार ने रुपये की अस्थिरता को कम करने के लिए सोने पर आयात शुल्क में 5 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की है।’’
बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक 111.01 अंक की गिरावट के साथ 52,907.93 अंक पर बंद हुआ।

दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के समक्ष डॉलर की मजबूती को आंकने वाला डॉलर सूचकांक 0.30 प्रतिशत बढ़कर 105 पर पहुंच गया।

इस बीच, वैश्विक मानक माने जाने वाले, ब्रेंट क्रूड फ्यूचर की कीमत 1.79 प्रतिशत बढ़कर 110.98 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक दिलीप परमार ने कहा कि रुपये में हालिया गिरावट, मोटे तौर पर अन्य क्षेत्रीय मुद्राओं में आई गिरावट के अनुरूप है।

परमार ने कहा, डॉलर की निकासी जारी रहने के बीच निकट भविष्य में रुपये के दबाव में रहने की संभावना है।

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार से निकासी जारी रखे हैं। उन्होंने शुक्रवार को 2,324.74 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की बिकवाली की।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News