शेयर बाजारों में लगातार आठ दिन की तेजी के बाद मुनाफावसूली से सेंसेक्स 236 अंक गिरा

punjabkesari.in Thursday, Nov 12, 2020 - 05:10 PM (IST)

मुंबई, 12 नवंबर (भाषा) नरम वैश्विक संकेतों के बीच निवेशकों की मुनाफावसूली से बृहस्पतिवार को घरेलू शेयर बाजारों में लगातार आठ दिन की तेजी के बाद गिरावट रही। वित्तीय शेयरों में भी दबाव रहा। इससे सेंसेक्स 236 अंक लुढ़क गया।

कारोबारियों ने कहा कि सरकार द्वारा नये राहत उपायों की घोषणा निवेशकों को लुभाने में असफल रही।

बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक कारोबार के दौरान एक समय 466.12 अंक गिर गया था। हालांकि, बाद में इसने कुछ वापसी की और अंतत: 236.48 अंक यानी 0.54 प्रतिशत गिरकर 43,357.19 अंक पर बंद हुआ।

एनएसई का निफ्टी इसी तरह 58.35 अंक यानी 0.46 प्रतिशत लुढ़ककर 12,690.80 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स की कंपनियों में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) का शेयर सर्वाधिक करीब तीन प्रतिशत की गिरावट में रहा। इसके अलावा कोटक महिंद्रा बैंक, इंडसइंड बैंक, एनटीपीसी, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में भी गिरवट दर्ज की गयी।

हालांकि हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईटीसी, एलएंडटी, बजाज फिनसर्व और टेक महिंद्रा के शेयर तेजी में रहे।

रिलायंस सिक्योरिटीज के संस्थागत व्यवसाय के प्रमुख अर्जुन यश महाजन ने कहा, ‘‘पिछले आठ कारोबारी दिन तेजी जारी रहने के बाद, घरेलू शेयर बाजारों ने आखिरकार आज विराम ले लिया। वित्तीय शेयरों में मुनाफा वसूली दिखी।’’
उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री द्वारा आत्मानिर्भर भारत 3.0 के तहत राजकोषीय प्रोत्साहन की घोषणा मुख्य रूप से रोजगार सृजन और देश में बुनियादी ढांचे के विकास पर केंद्रित रही।

अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिये कई उपायों की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था लंबे और सख्त लॉकडाउन के बाद मजबूती से उबर रही है। उन्होंने रोजगार के अवसर देने वाले प्रतिष्ठानों के लिये सब्सिडी की घोषणा की। सब्सिडी के तहत दो साल के लिये कर्मचारियों के साथ-साथ नियोक्ताओं के भविष्य निधि योगदान को सरकार की तरफ से जमा किया जायेगा।

एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग और दक्षिण कोरिया का कोस्पी गिरावट में रहे। जापान का निक्की बढ़त में रहा।

शुरुआती कारोबार में यूरोपीय शेयर बाजार गिरावट में चल रहे थे।

इस बीच, कच्चा तेल का अंतरराष्ट्रीय मानक ब्रेंट क्रूड 0.07 प्रतिशत गिरकर 43.77 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News