स्वर्ण बॉंड की अगली किस्त के लिये 5,177 रुपये प्रति ग्राम का दाम तय

punjabkesari.in Friday, Nov 06, 2020 - 10:05 PM (IST)

मुंबई, छह नवंबर (भाषा) स्वर्ण बॉंड की अगली किस्त के लिये 5,177 रुपये प्रति ग्राम का भाव तय किया गया है। रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।
सरकारी स्वर्ण बॉंड योजना 2020- 21 की आठवीं श्रृंखला के लिये आवेदन 9 से 13 नवंबर 2020 के बीच स्वीकार किये जायेंगे।
आरबीआई ने कहा, ‘‘स्वर्ण बॉंड के लिये इंडियन बुलियन एण्ड जूलर्स एसोसिएशन लिमिटेड (आईबीजेए) द्वारा 999 शुद्धता के सोने के प्रकाशित सामान्य औसत बंद भाव पर आधारित है। इसके तहत दाम 5,177 रुपये प्रति ग्राम तय हुआ है।’’
रिजर्व बैंक ने कहा है कि सरकार ने केंद्रीय बैंक के साथ विचार विमर्श के बाद यह तय किया है कि स्वर्ण बॉंड के लिये ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को बॉंड की तय कीमत पर प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट दी जायेगी। ऐसे निवेशकों को आवेदन के साथ भुगतान भी डिजिटल तरीके से ही करना होगा।
रिजर्व बैंक ने कहा कि ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों के लिये स्वर्ण बॉंड का निर्गम मूल्य 5,127 रुपये प्रति ग्राम होगा।
ये बॉंड आठ साल की अवधि के लिये जारी किये जाते हैं और पांच साल के बाद इससे बाहर निकलने का विकल्प भी होता है। आवेदन कम से कम एक ग्राम और उसके गुणक में जारी किये जाते हैं। व्यक्तिगत निवेशक न्यूनतम एक ग्राम और अधिकतम चार किलो तक के लिये निवेश कर सकता है। हिन्दू अविभाजित परिवार के लिये चार किलो और ट्रस्ट आदि के लिये किसी एक वित्त वर्ष में अधिकतम 20 किलो तक निवेश की अनुमति है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News