शेयर बाजारों में 10 कारोबारी सत्रों से जारी तेजी पर लगा विराम, सेंसेक्स 1,066 अंक लुढ़का

punjabkesari.in Thursday, Oct 15, 2020 - 06:13 PM (IST)

मुंबई, 15 अक्टूबर (भाषा) शेयर बाजारों में पिछले 10 कारोबारी सत्रों से जारी तेजी पर बृहस्पतिवार को विराम लग गया और सेंसेक्स 1,066.33 अंक लुढ़क गया। शेयर बाजार में इस गिरावट से निवेशकों को 3.25 लाख करोड़ रुपये की चपत लगी।
कारोबारियों के अनुसार अमेरिका में चुनाव से पहले प्रोत्साहन पैकेज को लेकर समझौता होने की उम्मीद कमजोर पड़ने और यूरोप के कई देशों में कोरोना वायरस संक्रमण के फिर से बढ़ते मामलों पर अंकुश लगाने के लिये कुछ शहरों में ‘लॉकडाउन’ से वैश्विक बाजारों में चौतरफा बिकवाली हुई, जिसका असर घरेलू बाजार पर भी पड़ा।

तीस शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 1,066.33 अंक यानी 2.61 प्रतिशत की गिरावट के साथ 39,728.41 अंक पर बंद हुआ।
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 290.70 अंक यानी 2.43 प्रतिशत टूटकर 11,680.35 अंक पर बंद हुआ।

कारोबारियों ने कहा कि घरेलू बाजार में हाल की तेजी के बाद निवेशकों ने मुनाफावसूली को उचित समझा।
सेंसेक्स में शेयरों में एशियन पेंट्स को छोड़कर सभी में गिरावट दर्ज की गयी। एशियन पेंट्स 0.32 प्रतिशत मजबूत हुआ।

सर्वाधिक नुकसान में बजाज फाइनेंस का शेयर रहा। इसमें 4.68 प्रतिशत की गिरावट आयी। उसके बाद टेक महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, एसबीआई, रिलायंस इंडस्ट्रीज, भारती एयरटेल और एचसीएल टेक का स्थान रहा।
शेयर बाजार में गिरावट से निवेशकों को 3.25 लाख करोड़ रुपये की चपत लगी। बीएसई में सूचीबद्ध सभी कंपनियों का बाजार पूंजीकरण घटकर 157.31 लाख करोड़ रुपये पर आ गया।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘बाजार में बड़े प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद से तेजी आयी थी। लेकिन भारत में पैकेज को लेकर जो अनुमान था, वैसी घोषणा नहीं हुई। पुन: अमेरिका और यूरोप में पैकेज में देरी हुई है। साथ ही कोविड-संक्रमण के मामलों में फिर से तेजी के कारण आर्थिक पुनरूद्धार को लेकर एक दबाव है।’’
उन्होंने कहा, ‘‘शेयरों के दाम उच्च स्तर पर पहुंचने और आर्थिक पुनरूद्धार में नरमी को लेकर सुरक्षा का दायरा थोड़ा कम हुआ है। आने वाले समय में प्रवृत्ति प्रोत्साहन के संदर्भ में उपायों की घोषणा और कंपनियों के दूसरी तिमाही के वित्तीय परिणाम पर निर्भर करेगी।’’
दुनिया के अन्य बाजारों में एशिया में चीन का शंघाई, हांगकांग, जापान में तोक्यो और दक्षिण कोरिया के सियोल में दो प्रतिशत तक की गिरावट आयी।

यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में तीन प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गयी।

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 2.17 प्रतिशत की गिरावट के साथ 42.38 पर कारोबार कर रहा था।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे की गिरावट के साथ 73.36 पर बंद हुआ।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News