सेंसेक्स में लगातार नौवें दिन लाभ, आईटी कंपनियों के शेयर चढ़े

punjabkesari.in Tuesday, Oct 13, 2020 - 05:48 PM (IST)

मुंबई, 13 अक्टूबर (भाषा) रिलायंस इंडस्ट्रीज और आईटी कंपनियों के शेयरों में लाभ के बीच उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में स्थानीय शेयर बाजार मंगलवार को मामूली बढ़त के साथ बंद हुए। इस दौरान वैश्विक बाजारों का रुख सुस्त रहा।
बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 31.71 अंक या 0.08 प्रतिशत की बढ़त के साथ 40,625.51 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स लगातार नौवें कारोबारी सत्र में बढ़त के साथ बंद हुआ है।
इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 3.55 अंक या 0.03 प्रतिशत की बढ़त के साथ 11,934.50 अंक पर बंद हुआ।
सेंसेक्स की कंपनियों में एचसीएल टेक का शेयर सबसे अधिक 3.94 प्रतिशत के लाभ में रहा। कोटक बैंक, इन्फोसिस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, अल्ट्राटेक सीमेंट और टेक महिंद्रा के शेयर भी बढ़त में रहे।
वहीं दूसरी ओर टाइटन, सन फार्मा, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फाइनेंस, एसबीआई और मारुति के शेयर 2.18 प्रतिशत तक टूट गए।
विश्लेषकों ने कहा कि बाजार में हालिया सुधार सरकार की ओर से प्रोत्साहन उपायों की उम्मीद के बीच दर्ज हुआ है। हालांकि, प्रोत्साहन उपायों की घोषणा के बाद निवेशकों की धारणा में सुधार नहीं हुआ। दूसरी तिमाही के नतीजों से पहले आईटी कंपनियों के शेयरों में लाभ दर्ज हुआ।
जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘प्रोत्साहन पैकेज उम्मीद से कम रहने की वजह से आगे बाजार नीचे आ सकता है। इसके अलावा कंपनियों के दूसरी तिमाही के सकारात्मक नतीजों के ज्यादातर हिस्से को लेकर बाजार पहले ही प्रतिक्रिया दे चुका है।’’
बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप में 0.29 प्रतिशत तक की गिरावट आई। जॉनसन एंड जॉनसन द्वारा अध्ययन में भागीदार को ‘अस्पष्ट बीमारी’ के बाद कोविड-19 के टीके का परीक्षण रोकने की खबरों से वैश्विक बाजारों में गिरावट आई।
अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, जापान का निक्की लाभ में रहे। वहीं दक्षिण कोरियो का कॉस्पी नुकसान में रहा। हांगकांग के बाजार में अवकाश था। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार भी नुकसान में थे।
अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 1.73 प्रतिशत की बढ़त के साथ 42.44 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।
अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया सात पैसे टूटकर 73.35 प्रति डॉलर पर बंद हुआ।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News