अमरीकी डालर के मुकाबले रुपया सात पैसे मजबूत होकर 75.51 पर बंद

punjabkesari.in Tuesday, Jun 30, 2020 - 06:28 PM (IST)

मुंबई, 30 जून (भाषा) घरेलू शेयर बाजारों में दिन में तेजी के संकेतों के बीच विदेशी विनिमय बाजार में मंगलवार को भारतीय रुपये के प्रति धारणा मजबूत हुई और यह सात पैसे की मजबूती के साथ प्रति डालर 75.51 (अस्थायी) पर बंद हुआ।

विदेशी मुद्राओं के कारोबारियों के अनुसार रुपया डालर / विनिमय दर में घट-बढ़ एक सीमित दायरे में रही। घरेलू शेयर बाजारों में तेजी की खबरों से रुपये के प्रति धारणा मजबूत हुई लेकिन विदेशी निवेश कोषों के भारतीय बाजार से धन बाहर निकालने और देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने से निवेशकों का मनोबल पर प्रभाव पड़ा है।
घरेलू शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांक बाद में हल्की गिरावट के साथ बंद हुए।

अंतर-बैंक विदेशी विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी मुद्रा के आगे मजबूत होकर प्रति डालर 75.48 के भाव पर खुला और अंत में पिछले बंद की तुलना में सात पैसे मजबूत हो कर 75.51 पर बंद हुआ। सोमवार को विनिमय दर 75.58 रुपये प्रति डालर पर बंद हुई थी।

कोरोबार के दौरान रुपया एक समय मजबूत हो प्रति डालर 75.45 तक पहुंच गया था। वहीं दिन में एक समय डालर चढ़ कर 75.58 रुपये के भाव बोला जा रहा था।

इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के साथ तुलनात्मक विनिमय दर के आधार पर निर्धारित किया जाने वाला डालर सूचकांक 0.09 प्रतिशत मजबूत हो कर 97.62 पर था।

सोमवार को विदेशी संस्थागत निवेशकों ने पूंजी बाजार में 1,937.06 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध बिकवाली की ।
अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट कच्चा तेल 0.62 प्रतिशत नीचे खिसक कर 41.45 डालर प्रति बैरल पर चल रहा था।

बाजार में शुरुआती बढ़त के मुकाबले मामूली गिरावट आई, क्योंकि निवेशकों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश के नाम संबोधन से पहले सतर्क रुख अपनाया।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा शोध के उप प्रमुख देवर्ष वकील ने कहा कि विदेशी कोषों की आवक, केंद्रीय बैंक द्वारा डॉलर की बिक्री, कच्चे तेल की कीमतों में नरमी और डॉलर सूचकांक के कम रहने के कारण रुपये ने पिछले सात सत्रों में से छह में मजबूती दर्ज की है।
साथ ही उन्होंने कहा कि अमेरिका और चीन के विनिर्माण के आंकड़ों के सकारात्मक रहने से बाजार की धारणा को मजबूती मिली है।

कोरोना वायरस महामारी का फैलाव जारी रहने से बाजारों में चिंता है। विश्व भर में संक्रमित लोगों की संख्या 1.03 करोड़ तक पहुंच गयी है। इस बीमारी से अब तक 5.05 लोगों की मौत हो गयी है। भारत में कोरोना विषाणु संक्रमण से 16,893 लोगों की मृत्यु हुई है और 5,66,840, लोग संक्रमित हुए हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News