शुरुआती कारोबार में डालर के मुकाबले रुपया 13 पैसे गिरकर 75.97 रुपये प्रति डालर पर

punjabkesari.in Monday, Jun 15, 2020 - 11:19 AM (IST)

मुंबई, 15 जून (भाषा) विदेशी मुद्रा बाजार में सोमवार को कारोबार की शुरुआत में अमेरिकी डालर के मुकाबले रुपया 13 पैसे गिरकर 75.97 रुपये प्रति डालर पर रहा। विदेशी मुद्रा की निकासी और घरेलू शेयर बाजारों में नरमी से रुपये में शुरुआत कमजोर रही है।
विदेशी मुद्रा डीलरों का कहना है कि दुनियाभर में कोविड- 19 संक्रमण के नये मामले सामने आने के बाद कारोबारियों ने जोखिम उठाना ठीक नहीं समझा।
अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में कारोबार की शुरुआत कमजोरी के साथ 75.93 रुपये प्रति डालर पर हुई। कुछ ही देर में यह और गिरकर 75.97 रुपये प्रति डालर पर आ गया। पिछले कार्यदिवस के बंद के मुकाबले यह 13 पैसे नीचे आ गया।
गत सप्ताहांत शुक्रवार को अमेरिकी डालर के मुकाबले रुपया 75.84 रुपये प्रति डालर पर बंद हुआ था।
आईएफए ग्लोबल के संस्थापक और सीईओ अभिषेक गोयनका ने कहा, ‘‘दुनियाभर में टोक्यो, बीजिंग और अमेरिका में कोरोना वायरस के नये मामले सामने आये हैं इससे निवेशकों की बाजार में जोखिम उठाने की धारणा प्रभावित हुई।’’
उन्होंने कहा कि पांच जून को समाप्त सप्ताह में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार आठ अरब डालर बढ़कर 500 अरब डालर के पार निकल गया है। ‘‘इससे पता चलता है कि भारतीय रिजर्व बैंक देश में होने वाले विदेशी मुद्रा प्रवाह को लपकने में कितना सक्रिय है। विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ने से केन्द्रीय बैंक को विदेशी मुद्रा के बाह्य प्रवाह का सामना करने में मदद मिलेगी।’’



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News