वैश्विक संकेतों के चलते शेयर बाजारों में तीन दिन से जारी गिरावट थमी, बढ़त के साथ बंद

punjabkesari.in Tuesday, May 19, 2020 - 06:44 PM (IST)

मुंबई, 19 मई (भाषा) कोविड-19 के संभावित वैक्सीन के सफल परीक्षण से उत्साहित वैश्विक बाजारों के मजबूत संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजारों में तीन दिन से जारी गिरावट का रुख मंगलवार को थम गया। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों बढ़त के रुख के साथ बंद हुए। भारती एयरटेल और आईटीसी में अच्छा लाभ दिखा।

उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में 700 से ज्यादा अंक ऊपर नीचे होने के बाद 30 प्रमुख शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 167.19 अंक यानी 0.56 प्रतिशत बढ़कर 30,196.17 अंक पर बंद हुआ।

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 55.85 अंक यानी 0.63 प्रतिशत की बढ़त के साथ 8,879.10 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स में शामिल भारती एयरटेल का शेयर सबसे अधिक लाभ में रहा। कंपनी का शेयर 11 प्रतिशत तक चढ़ गया। बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक एयरटेल के प्रति उपयोक्ता औसत राजस्व (एआरपीयू) में बढ़ोत्तरी से उसके शेयर में उछाल देखा गया।

ओएनजीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, आईटीसी, पावरग्रिड और एनटीपीसी में भी अच्छा लाभ रहा। वहीं दूसरी तरफ इंडसइंड बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, लार्सन एंड टुब्रो और भारतीय स्टेट बैंक के शेयर नीचे रहे।

सेंसेक्स में शामिल कुल 30 कंपनियों में से 22 के शेयर लाभ में और आठ हानि में रहे।

बीएसई पर दूरसंचार कंपनियों के शेयर में सबसे अधिक 10.41 प्रतिशत तक की तेजी देखी गयी। इसके बाद प्रौद्योगकी, बिजली, यूटिलिटी और वाहन क्षेत्र में 2.49 प्रतिशत तक की बढ़त रही।

मध्यम पूंजी वाली कंपनियों (मिडकैप) 0.52 प्रतिशत और छोटी पूंजी वाली कंपनियों (स्मॉलकैप) सूचकांक में 0.20 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेस में शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘अमेरिका में कोविड-19 वैक्सीन के सफल परीक्षण से दुनियाभर के शेयर बाजारों में उम्मीद जगी है।। भारतीय बाजारों की शुरुआत भी सकारात्मक रही। भले वैक्सीन प्रयोग के परिणाम सफल रहे हों लेकिन यह बहुत शुरुआती चरण है। अभी इसके लिए अनुमति मिलने और उत्पादन में समय लगेगा।’’
कारोबारियों ने कहा कि कोविड-19 की वैक्सीन के परीक्षण में उत्साहजनक परिणाम से वैश्विक स्तर पर निवेशकों की धारणा मजबूत रही। इसका घरेलू शेयर बाजार में भी अनुकूल असर दिखा।

अमेरिका की बायोटेक्नोलॉजी कंपनी मॉडर्ना का कहना है कि उसे कोरोना वायरस की अपनी विकसित की जा रही वैक्सीन की जांच में शुरुआती सफलता मिली है। मानव परीक्षण में इसके परिणाम उत्साहजनक हैं और यह व्यक्ति की इस वायरस रोग के विरुद्ध प्रतिरोधक क्षमता को जगाने में सक्षम दिखी है।

हालांकि भारत में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ने से निवेशक अपना हाथ खींचे हुए थे।

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1,01,139 हो गयी। जबकि मरने वालों की संख्या 3,163 है।

शंघाई, हांगकांग और सियोल के शेयर बाजार लाभ में बंद हुए।

हालांकि शुरुआती सौदों में यूरोपीय शेयर बाजारों में गिरावट का रुझान था।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रेंट कच्चा तेल का भाव 0.63 प्रतिशत टूटकर 34.59 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News