मप्र में किसान आंदोलन से पहले मंडियों में उमड़ी भीड़, सब्जियों के दामों में भारी उछाल

Tuesday, May 29, 2018 - 08:12 PM (IST)

इंदौर : देश भर में एक जून से बुलाये गये किसान आंदोलन से पहले मध्य प्रदेश में लोग अपने घरों में सब्जी-फलों की खरीदारी करने के लिए मंडियों में उमड़ पड़े हैं। इस बीच, सब्जियों के दामों में भारी उछाल दर्ज किया गया। आंदोलन से जुड़े कृषक संगठनों ने किसानों से अपील की है कि वे 10 दिवसीय "ग्राम बंद" के दौरान गांवों से शहरों को फल-सब्जियों और दूध की आपूर्ति रोक दें। इन संगठनों की मांगों में यह भी शामिल है कि सरकार कृषि के साथ फल-सब्जियों और दूध का ऐसा न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित करे जिससे किसानों को लागत से डेढ़ गुना ज्यादा फायदा हो।

इंदौर की देवी अहिल्याबाई होलकर फल-सब्जी मंडी में मंगलवार को थोक व खेरची कारोबारियों के साथ आम लोगों की भी भारी भीड़ दिखायी दी। इस मंडी की गिनती सूबे की सबसे बड़ी फल-सब्जी मंडियों में होती है। मंडी में सब्जी और फलों की कीमत डेढ़ गुना तक का उछाल देखा गया।

किसान आंदोलन का आह्वान करने वाले राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ के अध्यक्ष शिव कुमार शर्मा ने बताया हमने किसानों से अपील की है कि वे एक जून से 10 जून तक अपनी मांगों के समर्थन में गांवों में ही रहें। वे न तो फल-सब्जी और दूध बेचने शहर जायें, न ही शहर से कोई सामान खरीदें। शहरवासियों से हमारा अनुरोध है कि वे 10 दिवसीय आंदोलन के दौरान फल-सब्जी और दूध खरीदने गांव आएं और किसानों को समर्थन दें।

vaqar

Advertising