विश्व अंडर 16 शतरंज ओलंपियाड - इंडिया रेड की इज़राइल पर धमाकेदार जीत

punjabkesari.in Saturday, Dec 16, 2017 - 01:01 PM (IST)

अहमदाबाद ,गुजरात , (निकलेश जैन )  विश्व अंडर 16 शतरंज ओलंपियाड में चोंथे  दिन भारत की मुख्य टीम इंडिया ग्रीन को ईरान से 2- 2 से ड्रॉ खेलने पर मजबूर होना पड़ा पर इससे वह 7 अंक के साथ सयुंक्त तीसरे स्थान पर सरक गयी वही भारत बी ( इंडिया रेड ) नें आज इज़राइल को 3-1 से हराते हुए ना सिर्फ धमाकेदार जीत दर्ज की बल्कि अंक तालिका में सयुंक्त  दूसरा स्थान हासिल कर लिया । 

सबसे पहले बात करे पहले बोर्ड की तो रूस नें उज्बेकिस्तान पर 2.5 -1.5 से जीत दर्ज कर अपनी एकल बढ़त काफी मजबूत कर ली है और कल वह ईरान से टकराएँगे और अगर यहाँ वह जीते तो उन्हे जीतना मुश्किल हो जाएगा । 

दूसरे बोर्ड पर ईरान नें भारत ए की वापसी की कोशिशों को झटका देते हुए आज 2-2 से बराबरी पर रोक लिया । भारत की लिए एक बड़ी चिंता की बात यह रही की लगातार दूसरे मैच में भारत के आर्यन चोपड़ा और आर प्रग्गानंधा को हार का सामना करना पड़ा । आज आर्यन को एम अमिन नें ,प्रग्गानंधा को फिरौजा अलीरेजा के हाथो पराजय का सामना करना पड़ा । लेकिन मुश्किल की इस घड़ी में निहाल सरीन नें आर्यन घोलमी और ओरमी घोलमी को पराजित करते हुए मैच 2-2 से बराबर कर दिया । 

भारत बी ( इंडिया रेड ) के शानदार प्रदर्शन नें भारत के लिए थोड़ी खुशियाँ मिली । हालांकि राजदीप सरकार की  ओर ब्रोन्स्टिन के हाथो हार नें भारत की चिंता बढ़ा दी थी पर भारत के एस जयकुमार नें एल निसिम को ,अर्जुन एरगासी नें पोलेग डान को ,मित्रबा गुहा नें ज़्लाटिन अलेक्ज़ेंडर को परास्त कर भारत को 3-1 से बड़ी जीत दिला दी । 

पाँच  राउंड के बाद रूस 10 अंक के साथ पहले ,ईरान और भारत बी 8 अंक के साथ दूसरे ,भारत ए ,उज्बेकिस्तान ,मंगोलिया और टर्की 7 अंक के साथ सयुंक्त तीसरे स्थान पर है । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News