चीन में बना दुनिया का पहला सौर एक्सप्रेस-वे, 800 घरों को दी जा सकती है बिजली

punjabkesari.in Friday, Dec 29, 2017 - 05:06 PM (IST)

बीजिंगः सोलर एनर्जी से बिजली बनाने के मामले में चीन दुनिया का पहला देश बन गया है। ड्रेगन ने दुनिया का पहला सोलर एक्सप्रेस-वे बना लिया है। चीन के पूर्वी शिडोंग प्रांत की राजधानी जिनान में शुक्रवार को एक किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस वे की शुरुआत हुई। इस सोलर एक्सप्रेस वे में सड़क के नीचे सोलर पैनल लगाए गए हैं। सड़क की सतह को पारदर्शी बनाया गया है, जिससे सूर्य की किरणें इन्हें पार कर पैनल तक पहुंच जाएं। यह पारदर्शी सड़क बड़े से बड़े वाहन का बोझ उठाने में सक्षम है।

प्रोजेक्ट बनाने वाले क्यूलू ट्रांसपोर्ट डेवलेपमेंट ग्रुप के अनुसार, यह सौर हाईवे अभी परीक्षण के दौर में है। इसे बीस साल के लिए डिजाइन किया गया है। सड़क के नीचे लगे 5875 वर्ग मीटर के सौर पैनल एक साल में 10 लाख किलोवाट बिजली पैदा करेंगे। इससे 800 घरों को बिजली दी जा सकती है। इस बिजली से हाईवे की रोड लाइट, साइनबोर्ड, सर्विलांस कैमरे और इंटरनेट सेवा चलाई जाएगी।

इसके अलावा अधिकारियों का कहना था कि सड़क के नीचे सोलर पैनल लगाने से सोलर फार्म बनाने में लगने वाली जमीन बचेगी। जहां बिजली की जरूरत होगी, ठीक वहीं सड़कों के नीचे सोलर पैनल लगाकर बिजली की हस्तांतरण दूरी को भी कम किया जा सकता है। इस पारदर्शी सड़क में पहले कंकरीट की परत है, दूसरी परत में सिलिकॉन के पैनल लगे हुए हैं और सबसे नीचे वॉटरप्रूफ परत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News