सर्दी में ट्रकों पर छूट की बरसात, मिल रहा भारी डिस्काउंट

punjabkesari.in Tuesday, Dec 26, 2017 - 03:10 PM (IST)

नई दिल्लीः ट्रक खरीदने वालों के इस समय वारे-न्यारे हैं क्योंकि ट्रक बनाने वाली कंपनियां खरीदारों को भारी छूट भी दे रही हैं और ट्रक खरीदने के लिए आसान कर्ज भी दे रही हैं। इस दरियादिली की वजह नए नियम हैं, जिनके मुताबिक 1 जनवरी से सभी व्यावसायिक वाहनों में एयर ब्लोअर (केबिन में हवा आने की व्यवस्था बेहतर बनाने के लिए) लगाना अनिवार्य हो जाएगा। जाहिर है, उससे वाहनों की कीमत भी बढ़ जाएगी। हालांकि विश्लेषक आगाह कर रहे हैं कि भारी छूट के चक्कर में अगर परिवहन कंपनियां अधिक ट्रक खरीद लेती हैं तो अकारण ही ढुलाई क्षमता बढ़ सकती है।

चालू कैलेंडर वर्ष की आखिरी तिमाही में टाटा मोटर्स और अशोक लीलैंड के बीच बाजार हिस्सेदारी पर मारामारी से ही प्रतिस्पद्र्घा का पता चलता है। पिछले दो सालों से ट्रक बाजार में कीमतें घटाया जाना आम बात हो गई है और दिसंबर में कीमतें कुछ ज्यादा की घट जाती हैं। लेकिन इस साल छूट की पेशकश भी चौंकाने वाली हैं। परिवहन कंपनियों के मालिक और विश्लेषक बता रहे हैं कि ज्यादा वजन क्षमता वाले ट्रकों पर 15 से 20 फीसदी तक की छूट दी जा रही है। ट्रक ऑपरेटर भी इस मौके का फायदा उठाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

मिसाल के तौर पर मुंबई की कारवां रोडवेज प्रावइेज लिमिटेड ने पिछले महीने अशोक लीलैंड से करीब 40 ट्रक खरीदे हैं और हरेक ट्रक पर उसे औसतन 15 फीसदी तक छूट हासिल हुई है। कंपनी के प्रबंध निदेशक एन एल गुप्ता ने कहा कि माल ढुलाई के क्षेत्र में किसी तरह की तेजी नहीं आई है, लेकिन परिवहन कंपनियां चलाने वाले उन जैसे लोग जनवरी में कीमतें बढऩे के कारण नए ट्रकों की खरीद का काम पहले ही निपटा देना चाहते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News