''नहीं मानेंगे ट्रंप का परमाणु हमले का गैरकानूनी आदेश ''

punjabkesari.in Sunday, Nov 19, 2017 - 04:37 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीकी स्ट्रैटेजिक कमान के एक शीर्ष अधिकारी ने आज कहा कि अगर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप या उनका कोई भी उत्तराधिकारी परमाणु हथियारों से हमला करने का गैरकानूनी आदेश देता है  तो वे उसे मानने से इंकार कर देंगे। स्ट्रैटेजिक कमान के कमांडर वायु सेना जनरल जॉन हिटेन ने हैलिफैक्स अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा मंच के एक पैनल से आज कहा कि उन्होंने और ट्रंप ने ऐसे परिदृश्य के बारे में बातचीत की थी और वह ट्रंप को बताएंगे कि वह गैरकानूनी हमला नहीं कर सकते।

 हिटेन ने कहा, ‘‘अगर यह गैरकानूनी है तो सोचिए क्या हो सकता है। मैं राष्ट्रपति  से कहूंगा कि यह गैरकानूनी है। वह कहेंगे कि तो कानूनी क्या होगा? और फिर हम किसी भी स्थिति से निपटने की मिश्रित क्षमताओं के विकल्पों को रखेंगे।’’यह टिप्पणी तब आई है जब उत्तर कोरिया की ओर से परमाणु हमले की धमकी गंभीर चिंता का विषय बनी हुई है और ट्रंप के आलोचकों ने उनके रुख को लेकर सवाल उठाए हैं। 

ट्रंप ने उत्तर कोरिया पर तंज कसते हुए ट्वीट किए जिससे डेमोक्रेट्स के बीच चिंताएं पैदा हो गई हैं कि वह उत्तर कोरिया के साथ युद्ध शुरू कर सकते हैं।  हिटेन ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि कुछ लोग सोचते हैं कि हम बेवकूफ हैं। हम इन बातों के बारे बहुत सोचते हैं। जब आपके पास यह जिम्मेदारी है तो कैसे इस बारे में नहीं सोचेंगे?’’ उन्होंने कहा कि वह किसी भी गैरकानूनी आदेश का पालन नहीं करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News