तूफान का कहरःफिलीपीन में हजारों लोग क्रिसमस शिविरों में बिताने को मजबूर

punjabkesari.in Monday, Dec 25, 2017 - 12:59 PM (IST)

जांबोआंगाः फिलिपीन में भयंकर तूफान के चलते आई तबाही के कारण दक्षिणी हिस्से में हजारों लोग आज क्रिसमस  आपात शिविरों में बिताने के लिए मजबूर हैं।  ऊष्ण कटिबंधीय तूफान टेमबिन  के चलते जगह जगह भूस्खलन हुआ और अचानक बाढ़ आ गई जिसमें 120 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और 160 लापता हैं। 

इस तूफान से लनाओ डेल नोर्टे, लनाओ डेल सूर प्रांत और जंबोआंगा द्वीप सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं।  सरकार की आपदा मोचन एजेंसी की प्रवक्ता मरीना मारासीगन ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया, ‘‘हम वास्तव में दुखी हैं कि क्योंकि हमारे देशवासी क्रिसमस मनाना चाह रहे हैं।’’  मारासीगन ने बताया, ‘‘पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बारिश के चलते भूस्खलन हुआ और कई जगह बारिश का पानी जमा हो गया है। पानी के प्रवाह के कारण प्राकृतिक रूप से बने बांध टूट गए जिससे वर्षाजल के तीव्र प्रवाह ने कई निचले गांवों को तबाह कर दिया।’’ 

 सिबुको शहर के मेयर बांग एम्डग ने बताया कि इसमें 30 से अधिक लोगों के साथ ही कई घर बह गए। गांव में अब तक 5 लोगों के शव बरामद किए गए हैं और बचाव अभियान चल रहा है।  लनाओ डेल नोर्ट और लनाओ डेल सूर में भी बड़ी संख्या में लोगों के मरने और लापता होने की खबर है । मारासीगन ने खतरे से बचने के लिए लोगों से तूफान से संबंधित चेतावनी और जगह खाली करने के निर्देशों पर ध्यान देने के लिए कहा है।  हजारों लोग आपात शिविरों में शरण लिए हुए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News