शी-ट्रंप की बातचीत से तय होगा चीन-अमरीका के बीच रिश्तों का भविष्य

Monday, Nov 06, 2017 - 09:17 PM (IST)

बीजिंग: अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की इस सप्ताह चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ होने वाली बातचीत से दुनिया की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच बनने वाले संबंधों का भविष्य तय होगा। अधिकारियों ने सोमवार को इस बात की पुष्टि की। 

शी को पांच साल के लिए दूसरी बार चीन का राष्ट्रपति बनाए जाने के बाद ट्रंप की बुधवार से शुरू होने वाली यह यात्रा किसी देश के राष्ट्रपति की पहली यात्रा होगी। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के 19वीं राष्ट्रीय कांग्रेस की बैठक में शी को हाल ही में पांच साल के लिए फिर से चीन की कमान सौंपी गई है। 

सरकारी शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने शीर्ष सरकारी अधिकारियों के हवाले से जारी रिपोर्ट में कहा है कि शी और ट्रंप की इस मुलाकात से चीन-अमरीका के भविष्य के संबंध परिभाषित होंगे। ट्रंप ने रविवार से अपनी एशिया यात्रा शुरू कर दी है। इस समय वह जापान में हैं और बुधवार को वह चीन की तीन दिन की यात्रा पर बीजिंग पहुंचेंगे। इससे पहले मंगलवार को वह दक्षिण कोरिया जाएंगे। 

अमरीका में चीन के राजदूत कुई तियान्कई ने कहा, ‘‘हमारे पास वह सब कुछ है जो कि एक देश की यात्रा के दौरान जरूरी है, लेकिन हमें इससे ज्यादा चाहिए।’’ चीन के उप-विदेश मंत्री झेंग झेगुआंग ने कहा, ‘‘लाल-कालीन स्वागत समारोह के अलावा 64 वर्षीय शी और 71 वर्षीय ट्रंप के बीच औपचारिक बातचीत, भोज के दौरान होनी वाली बैठकों के अलावा अनौपचारिक तौर पर भी कुछ मेल-मिलाप होगा।

कुईने कहा, हालांकि अनौपचारिक व्यवस्था के बारे में ब्योरा सार्वजनिक नहीं किया गया है लेकिन ट्रंप और उनके परिवार के लिये चीन के इतिहास, संस्कृति और लोगों को जानने समझने के लिये कुछ खास इंतजाम किये गए हैं।   

Advertising