केजरीवाल सरकार का बुजुर्गों को तोहफा, फ्री में कर सकेंगे तीर्थयात्रा

punjabkesari.in Wednesday, Jan 10, 2018 - 01:08 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक इसका फैसला लिया गया। वह हर विधानसभा क्षेत्र से लोगों को तीर्थ यात्रा कराएगी। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि ऐसे वरिष्ठ नागरिक जिनकी वार्षिक आय तीन लाख रुपए से कम हो और जो सरकारी व किसी स्वायत्त निकाय के कर्मचारी न हों इस सुविधा का लाभ उठा पाएंगे।

 

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि सरकार ने दिल्ली के रहने वाले 60 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त तीर्थयात्रा कराने का निर्णय किया है। उन्होंने बताया कि वरिष्ठ नागरिक अपने साथ 18 साल से अधिक आयु का कोई परिचारक रख सकेंगे। इसका खर्च भी सरकार वहन करेगी। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि हर यात्रा की अवधि तीन दिन और दो रातों की होगी और हर साल हर विधानसभा क्षेत्र से यात्रा के लिए ग्यारह सौ बुजुर्ग चुने जाएंगे। 

सिसोदिया ने बताया कि आवेदन पत्र संभागीय आयुक्त कार्यालय, संबंधित विधायक या तीर्थयात्रा समिति के जरिए ऑनलाइन भरे जा सकेंगे और तीर्थ यात्रियों का चयन ड्रॉ निकालकर किया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि तीर्थयात्रियों को वातानुकूलित बसों से यह यात्रा कराई जाएगी और नागरिक का दो लाख रुपए का बीमा भी होगा। उन्होंने बताया कि शुरुआत में पांच तीर्थस्थलों का चयन किया गया है। इसमें मथुरा,वृन्दावन, हरिद्वार,ऋषिकेश, नीलकंठ, पुष्कर,अजमेर, अमृतसर,वाघा और वैष्णो देवी शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News