UN पर भड़का सनकी किंग, बोला- नए प्रतिबंध युद्ध की तरफ ले जाने वाले

punjabkesari.in Sunday, Dec 24, 2017 - 03:31 PM (IST)

प्योंगप्यांगः संयुक्त राष्ट्र द्वारा लगाए गए नए प्रतिबंधों से भड़के उत्तर कोरिया के सनकी किंग किम जोंग उन  ने इसे युद्ध की तरफ ले जाने वाली कार्रवाई बताया।सरकारी समाचार एजैंसी केसीएनए की खबर के अनुसार उत्तर कोरियाई विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘हम संयुक्त राष्ट्र के नए प्रतिबंधों को पूरी तरह से खारिज करते हैं।

यह हमारे गणराज्य की संप्रभुता का गंभीर उल्लंघन है और युद्ध की तरफ ले जाने वाली कार्रवाई है जिससे कोरियाई प्रायद्वीप और व्यापक क्षेत्र की शांति और स्थिरता प्रभावित होती है।’दरअसल संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सर्वसम्मति से   23 दिसंबर को उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लागू करते हुए परिष्कृत पेट्रोलियम पदार्थों तक उसकी पहुंच बेहद सीमित कर दी थी। नया प्रतिबंध नवंबर में उत्तर कोरिया द्वारा किए गए ‘अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल’ परीक्षण के बाद लगाया गया। 

अमरीका ने कड़े प्रतिबंधों वाला मसौदा तैयार किया था, जिसमें उसके (उत्तर कोरिया के) ऊर्जा, निर्यात एवं आयात क्षेत्रों और विदेशों में उत्तर कोरियाई नागरिकों पर कठोर प्रतिबंध लगाए गए। समुद्री अधिकारियों से भी उत्तर कोरिया की अवैध तस्करी संबंधी गतिविधियों पर लगाम लगाने का कहा गया है। सुरक्षा परिषद के 15 सदस्यों द्वारा हस्ताक्षर किया गया यह प्रस्ताव 90 प्रतिशत परिष्कृत पेट्रोलियम पदार्थों के अयात पर रोक लगाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News