चीन के शॉपिंग फैस्टीवल में भारतीय सामान की धूम

punjabkesari.in Wednesday, Nov 15, 2017 - 02:38 PM (IST)

पेइचिंग : भारत के मसालों ने चीन के बाजार में धूम मचा दी है। शनिवार को एन्युअल शॉपिंग इवैंट ‘द सिंगल्स डे’ के मौके पर भारतीय खाने की बिक्री काफी मात्रा में हुई। शॉपिंग फैस्टीवल में ऑनलाइन बाजारों को 30 अरब डॉलर से अधिक का व्यापार हुआ। इस दौरान लाखों कंज्यूमर्स ने कई तरह के सामान खरीदे, जिनमें से अधिकांश चीन में निर्मित होते हैं। इसके अलावा भारत, यूरोप और अमरीका में उत्पादित सामान को लेकर भी लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला।

भारतीय ग्रोसरी आइटम, रैडीमेड फूड और आयुर्वैदिक कॉस्मैटिक ब्रैंड की काफी डिमांड रही। अलीबाबा की ताओबाओ डॉट कॉम, जेडी डॉट कॉम और अन्य इंटरनैट मार्कीट प्लेस पर अमूल, एम.डी.एच. मसाला, गिट्स, टाटा टी, हल्दीराम, डाबर, पतंजलि और हिमालय जैसे भारतीय ब्रांड के प्रॉडक्ट काफी मात्रा में बिके। भारत में बने कॉस्मैटिक प्रॉडक्ट भी काफी डिमांड में रहे। चीन के कई शहरों में 100 से ज्यादा भारतीय सामान की दुकानें हैं। इन दुकानों को चलाने वाले स्थानीय लोग हैं, जो अपना सामान ऑनलाइन भी बेचते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News