घरेलू विमान यात्रियों की संख्या में भारत ने चीन को पछाड़ा

punjabkesari.in Friday, Nov 03, 2017 - 06:53 PM (IST)

नई दिल्ली: देश के घरेलू विमान यात्रियों की संख्या में सितम्बर में 15.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। एक वैश्विक एयरलाइन एसोसिएशन ने यह जानकारी दी। इंटरनैशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आई.ए.टी.ए.) ने अपने वैश्विक विमान यात्रियों के आंकड़े में बताया कि भारत की घरेलू मांग (प्रति यात्री राजस्व या आर.पी.के.) प्रमुख विमानन बाजारों में सबसे अधिक है। प्रमुख विमानन बाजारों में ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, चीन, जापान, रूस और अमरीका शामिल हैं।

आई.ए.टी.ए. के आंकड़ों से पता चलता है कि भारत के आर.पी.के. (यात्रियों की संख्या) में सितम्बर में पिछले साल के इसी महीने की तुलना में 15.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इस सूची में भारत के बाद चीन (10.1 प्रतिशत) और रूसी फैडरेशन (7.3 प्रतिशत) है। इससे पता चलता है कि घरेलू विमान यात्रियों की संख्या में भारत ने चीन को पछाड़ दिया।आई.ए.टी.ए. ने अपने सितम्बर के ग्लोबल पैसेंजर ट्रैफिक डाटा में कहा कि अमरीकी बाजार में घरेलू मांग में सितम्बर में पिछले साल के इसी महीने की तुलना में 4.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जो प्रमुख रूप से मौसम की गड़बड़ी के कारण प्रभावित रहा, जिसका सभी आर.पी.के. पर 40 प्रतिशत से अधिक असर पड़ा।

इसमें कहा गया कि भारत और चीन 2 अंकों के सालाना ट्रैफिक के साथ सभी बाजारों में सबसे आगे हैं, जबकि बाकी जगह मिली-जुली स्थिति रही। आई.ए.टी.ए. के महानिदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अलैक्जैंडर दे जूनियेक ने कहा कि अमरीका में चरम मौसम की घटनाओं के भारी प्रभाव के बावजूद सितम्बर में यात्रियों की मांग में अच्छी वृद्धि देखी 
गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News