कॉलेज की पढ़ाई के साथ - साथ करें ये जॉब्स, आसानी से निकल आएगा खर्च

punjabkesari.in Saturday, Jan 20, 2018 - 06:47 PM (IST)

नई दिल्ली : ज्यादातर लोग स्कूल की पढा़ई खत्म करने के बाद कॉलेज जाने का सपना देखते है , लेकिन कई बार आर्थिक कारणों की वजह से उनका ये सपना पूरा नहीं हो पाता और स्कूल की पढ़ाई के बाद ही उन्हें काम की तलाश करनी पड़ती है ताकि वह अपनी खर्चा उठा सकें। लेकिन क्या आप जानते है कि आप पढ़ाई के साथ पार्ट टाइम जॉब करके अपनी कॉलेज की पढ़ाई का खर्च आसानी से निकाल सकते है औऱ अनुभव भी हासिल कर सकते है। आइए जानते है कुछ एेसी जॉब्स के बारे में जिन्हें आप पढ़ाई के साथ - साथ आसानी से करके अपना खर्चा निकाल सकते है 

सोशल मीडिया असिस्टेंट
सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव की वजह से इस जॉब काफी डिमांड है इसके ज़रिये आप कंपनियों के सोशल मीडिया अकाउंट को संभालते हैं और उनके कंटेंट को मैनेज भी करते हैं। पूरा दिन भी नहीं चाहिए और पैसे भी इतने मिल जाते हैं जिस से आपके ख़र्चे निकल आएगा। 

कंटेंट एडिटर
आज कल इंटरनेट पर कई सारी एेसी वेबसाइट्स हैं और उन सब पर कुछ ना कुछ लिखा हुआ है, यानि की कंटेंट पोस्टेड है| अब इस कंटेंट को वहां पोस्ट करने से पहले एक एडिटर की ज़रुरत होती है जो भाषा की कमियों और ग़लतियों को सुधार सके। अगर आपकी किसी भाषा पर अच्छी पकड़ है तो ये काम आप आसानी से कर सकते है।   

कंटेंट राइटर 
टीवी और फिल्म के बढ़ने के साथ - साथ कंटेंट राइटर की डिमांड भी लगातार बढ़ रही है। घर बैठे ही आप दो-तीन घंटे लगा कर कंटेंट राइटिंग का काम कर सकते है और पैसे कमा सकते है । 

ऑनलाइन रिसर्चर
इस काम के लिए आप को जनरल नॉलेज यानि की सामान्य ज्ञान पर तो पकड़ चाहिए ही, आपका शौक़ भी होना चाहिए रिसर्च करने का। यहां आप काम आते हैं उन बिज़नेस हाउसेस के जिनके बड़े एक्सेक्यूटिव्स के पास ख़ुद रिसर्च करने का वक़्त नहीं होता। 

गेस्ट सर्विस कोऑर्डिनेटर
इस काम की ज़रुरत काफ़ी इंडस्ट्रीज़ में रहती है जैसे कि पर्यटन, होटल, इवेंट्स वगैरह । आपका काम होता है मेहमानों या क्लाइंट के साथ डील करना, उनकी समस्याएं सुलझाना और अपनी कंपनी की एक अच्छी छवि प्रस्तुत करना।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News