चीन में अब क्रिसमस को लेकर नया फरमान जारी

punjabkesari.in Saturday, Dec 16, 2017 - 11:21 AM (IST)

पेइचिंगः चीन में हिंदू प्रार्थना व मुस्तिमों पर धार्मिक सामग्री रखने पर प्रतिबंध लगाने के बाद अब एक नया फरमान जारी कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन के एक विश्वविद्यालय ने कथित रूप से अपने परिसर में छात्रों को पश्चिमी सभ्यता से बचाने के लिए क्रिसमस समारोह पर प्रतिबंध लगा दिया है। विश्वविद्यालय का मानना है कि कई छात्र क्रिसमस को लेकर 'आंख बंद कर उत्साहित' रहते हैं। 

चीन के पूर्वोत्तर प्रांत लिआओनिंग में स्थित शेनयांग फार्मास्युटिकल विश्वविद्यालय ने छात्रों को जारी अपने नोटिस में उनसे परिसर में किसी भी तरह का पश्चिमी त्यौहार जैसे क्रिसमस आयोजित नहीं करने के लिए कहा। कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना की युवा इकाई कम्युनिस्ट यूथ लीग ने कहा, 'यह कदम नौजवान पीढ़ी में 'सांस्कृतिक आत्मविश्वास बढ़ाने' के इरादे से उठाया गया है।' 

ग्लोबल टाइम्स के अनुसार,  जारी नोटिस के अनुसार, छात्र संघ, छात्र संगठन, यूथ लीग शाखा को पश्चिमी धार्मिक त्यौहरों को आयोजित करने से प्रतिबंधित किया जाता है।' यूथ लीग ने कारण बताते हुए कहा कि कुछ नौजवान पश्चिमी त्यौहार को लेकर  जरूरत से ज्यादा उत्साहित रहते हैं खासकर क्रिसमस संध्या या क्रिसमस के दिन । इसलिए  पश्चिमी धार्मिक संस्कृति से बचने की जरूरत है। चीन में यह पहली बार नहीं है जब किसी शैक्षणिक संस्थान ने क्रिसमस पर प्रतिबंध लगाया है। चीन में ऐसा मानना है कि पश्चिमी या विदेशी संस्कृति चीन की प्राचीन संस्कृति का क्षय कर देगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News