‘क्या किसी 23 वर्षीय युवक की गर्लफ्रैंड नहीं हो सकती’

punjabkesari.in Saturday, Nov 18, 2017 - 03:40 AM (IST)

कथित सैक्स सी.डीज जारी होने के एक दिन बाद पाटीदार नेता हाॢदक पटेल भरूच के गांव सरभान में प्रचार के लिए पहुंचे, जहां महिला समर्थकों  द्वारा तिलक लगाकर उनका स्वागत किए जाने से उन्होंने तुरंत ही राहत महसूस की। इसके बाद उन्होंने पूरे विश्वास से 33 मिनट तक अपना भाषण दिया और मतदाताओं को ‘हिटलरशाही भाजपा को उखाड़ फैंकने’ का आह्वान किया। 

यद्यपि 23 वर्षीय हाॢदक चुनाव लडऩे के लिए अत्यंत युवा हैं मगर सैक्स सी.डीज जारी होने के बाद वह ध्यान का केन्द्र बने हुए हैं। जहां टी.वी. चैनल उन्हें लाइव चर्चा के लिए आमंत्रित कर रहे हैं, वहीं उनके समर्थक उन्हें निरंतर रैलियों पर बुला रहे हैं। उन्होंने अत्यंत आत्मविश्वास के साथ सरभान से चुनाव प्रचार शुरू किया, जहां 40 प्रतिशत अनुसूचित जाति जनसंख्या पाटीदारों से कहीं अधिक है। लोगों का कहना है कि हाॢदक पटेल अब केवल पटेलों के नेता नहीं रह गए हैं, वह सभी समुदायों के नेता हैं। यह पूछने पर कि उनके सैक्स वीडियो जारी होने से उनके आंदोलन को नुक्सान पहुंचा है, हार्दिक ने बताया कि ये भाजपा के अपनी कमियों को छुपाने के लिए हताशापूर्ण प्रयास हैं। वे उन्हें तोड़ नहीं सकते और न ही डरा सकते हैं अथवा ब्लैकमेल कर सकते हैं इसलिए उन्होंने उनका चरित्र हनन करने के लिए ये वीडियो बनाए हैं। 

यह पूछने पर कि जब से ये वीडियो जारी हुए हैं, दो वक्तव्य सामने आए हैं-पहला यह कि ‘एक अविवाहित व्यक्ति और नपुंसक नहीं’ तथा दूसरा यह कि ‘वीडियो फर्जी हैं’, आप इनमें से किसके साथ खड़े हैं, हाॢदक ने बताया कि जो लोग सत्ता में बैठे हैं वे यही कहेंगे कि वीडियो मेरे हैं। मगर मैं यह कहता हूं कि वीडियो से छेड़छाड़ की गई है। यदि होटल के कमरे में मेरी मंगेतर के साथ मेरा सिटिंग आप्रेशन किया गया होता तो मैं इसे मान लेता। इन वीडियोज को मेरे जैसी शक्ल वाले किसी व्यक्ति के साथ बनाया गया है। मैंने पहले ही वीडियो को विदेशों में रहते हमारे समुदाय के लोगों के पास फोरैंसिक जांच के लिए भेज दिया है और उन्होंने मुझे रिपोर्ट भेजी है कि यह फर्जी है। चलो, जैसा कि कुछ लोग कहते हैं, यदि मैं यह मान भी लूं कि मैं चरित्रहीन हूं और वीडियो में मैं ही हूं तो मैं यह पूछना चाहता हूं कि क्या 23 वर्षीय एक युवक की गर्लफ्रैंड नहीं हो सकती? यदि 23 वर्षीय एक युवक की गर्लफ्रैंड नहीं होगी तो क्या 50 वर्ष वाले की होगी? 

हाॢदक ने बताया कि एक बार वाजपेयी ने कहा था कि वह शादीशुदा नहीं हैं मगर वह एक संन्यासी भी नहीं हैं। भाजपा का एक चुना हुआ सदस्य चलती हुई एक बस में लड़की के साथ छेड़छाड़ (यौन प्रताडऩा) करते हुए पकड़ा गया था। मगर वे इस बारे बात नहीं करते। यह भाजपा बनाम कांग्रेस की लड़ाई नहीं है। यह भाजपा बनाम हाॢदक है। यह पूछने पर कि क्या वह कानूनी कार्रवाई करने की योजना बना रहे हैं, हार्दिक ने कहा कि पुलिस उनकी है, सिस्टम उनका है, कानूनी कार्रवाई करके उन्हें क्या मिलेगा। उन्हें भाजपा शासित प्रदेश में सिस्टम में कोई विश्वास नहीं है। वह कई कानूनी प्रक्रियाओं से गुजर चुके हैं और जानते हैं कि यह किस तरह से काम करती है। राजनीति की दुनिया में ये सब सहन करने और चुप रहने के लिए आपको मोटी चमड़ी के साथ-साथ नीच भी होना पड़ेगा। आपको बताता हूं कि मैं बहुत नीच बन गया हूं। 

यह पूछने पर कि उनकी चुनावी भूमिका किंगमेकर की है या विघटनकारी तत्व की, हार्दिक ने बताया कि वह किंगमेकर नहीं हैं। वह केवल उन लोगों के एजैंट की भूमिका निभा रहे हैं जो अपनी आवाज उठाते हैं। उनका एजैंडा उन लोगों के लिए है जो अन्याय का सामना कर रहे हैं, यह एक लम्बी लड़ाई है। फिलहाल उनकी कोई राजनीतिक महत्वाकांक्षा नहीं है, न ही वह सांसद अथवा विधायक बनना चाहते हैं। अभी उनकी आयु चुनाव लडऩे की नहीं है, 2 वर्षों बाद क्या होगा, यह पूछने पर हार्दिक ने कहा कि वह भविष्य के लिए योजना नहीं बनाते। उनका भविष्य अनिश्चित है। जिन लोगों से वह लड़ाई लड़ रहे हैं वे बुरे हैं, वे उनके साथ कुछ भी कर सकते हैं। हर चीज का एक समय होता है। इसलिए जब समय आएगा, यह स्थिति पर निर्भर करता है कि वह राजनीति के बारे में सोचेंगे। 

हाल ही में पाटीदार धार्मिक समूहों ने मिलकर उनके खिलाफ एक नया समूह तैयार किया है; उनके करीबी सहयोगी वरुण पटेल तथा रेशमा पटेल भाजपा में शामिल हो गए हैं। हार्दिक ने कहा कि इससे उन पर कोई असर नहीं पड़ता। इसके बाद उन्होंने काफी बड़ी रैलियां की हैं और इससे केवल उनकी ताकत ही बढ़ी है। यह पूछने पर कि आप लोगों से भाजपा के खिलाफ वोट डालने के लिए कह रहे हैं और कांग्रेस नेताओं से मिल रहे हैं तो उन्होंने कहा कि यदि ऐसा दिखाई देता है तो ऐसा ही सही। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। यदि लोग यह सोचते हैं कि वोट भाजपा के खिलाफ होनी चाहिए और इसलिए कांग्रेस को वोट देना सही होगा तो यह अच्छा है। 

आरक्षण के मुद्दे पर हार्दिक ने कहा कि उन्होंने इस बारे कांग्रेस द्वारा संवैधानिक सम्भावना की समीक्षा किए जाने के बाद उनके फार्मूले को स्वीकार कर लिया है मगर अभी समझौते पर मोहर नहीं लगी है। उन्होंने हमारी मांगें स्वीकार कर ली हैं, जो अच्छा है। तब भी मैं लोगों से कांग्रेस को वोट देने के लिए सीधे तौर पर नहीं कह रहा हूं, मैं निजी तौर पर कांग्रेस को वोट दूंगा, ऐसा अन्य लोग भी कर सकते हैं। यह पूछने पर कि अन्ना हजारे के लोकपाल आंदोलन के परिणामस्वरूप आम आदमी पार्टी का गठन हुआ, क्या आपको लगता है कि पाटीदार आंदोलन भी उसी ओर जा रहा है, उन्होंने कहा कि यह एक बिल्कुल अलग लड़ाई है।

उन आंदोलनों में राजनीतिक परिवर्तन की मांग की जा रही थी, हमारा आंदोलन शिक्षा तथा नौकरियों में बराबरी के अधिकारों के लिए है। नि:संदेह अधिकतर आंदोलन राजनीतिक रंग में रंगे हैं या वे किसी राजनीतिक दल में बदल जाते हैं। हो सकता है कि इस आंदोलन से भी कोई राजनीतिक नेता उभरे। उन्होंने कांग्रेस से विधानसभा चुनाव के लिए टिकटें मांगने की बात को पूर्णत: गलत बताया। पटेल पारम्परिक रूप से भाजपा के लिए मतदान करते हैं, क्या वह उनसे भाजपा के खिलाफ मतदान की आशा करते हैं, यह पूछने पर हार्दिक ने बताया कि 2015 के स्थानीय निकाय तथा जिला पंचायत चुनावों के दौरान वह जेल में थे, मगर पाटीदारों ने भाजपा को वोट नहीं दिए।

पाटीदारों का अपना मन है, भाजपा को इसका पता है। यही कारण है कि उन्हें 23 वर्ष के एक बच्चे के घटिया वीडियो बनाने को मजबूर होना पड़ा है। किंजल नामक लड़की के साथ सगाई के बारे में पूछने पर हार्दिक ने कहा कि उनकी अभी सगाई नहीं हुई है। जब मैं और मेरा परिवार इस संबंध में खुश होगा, तब हम इस पर आगे बढ़ेंगे। हां, हम खुश हैं और जब ऐसा होना होगा, तब होगा। जहां तक उसकी प्रतिक्रिया की बात है वह मुझसे अधिक मजबूत है। उन्होंने कहा कि उनके माता-पिता उनका पूरा समर्थन करते हैं। 

यह पूछने पर कि भाजपा आप, अल्पेश ठाकोर तथा जिग्नेश मेवाणी पर जातिवादी राजनीति करके समाज को बांटने का आरोप लगा रही है, हार्दिक ने कहा कि भाजपा समाज को बहुत गहराई से बांट रही है। उन्होंने ही जातियों को खुश करने के लिए पार्टी के भीतर अधिकतम संख्या में प्रकोष्ठ बना रखे हैं, जैसे कि मलधारी, ओ.बी.सी., पाटीदार, अल्पसंख्यक, डाक्टर आदि।-अदिती राजा


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News