भोपाल इंटरनेशनल ग्रांड मास्टर शतरंज - रवि ,रत्नाकरण और राहुल से बंधी भारत को आस

punjabkesari.in Sunday, Dec 24, 2017 - 11:03 AM (IST)

भोपाल ,मध्य प्रदेश (निकलेश जैन ) भारतीय इंटरनेशनल ग्रांड मास्टर शतरंज सर्किट मे भोपाल ओपन में 4 राउंड के बाद 8 खिलाड़ी 4 अंक बनाते हुए सयुंक्त पहले स्थान पर आ गए है और कल जब यह आठ शातिर आपस में मुक़ाबला खेलेंगे तो इसमें भारत के भी तीन चेहरे शामिल होंगे अभी तक के मुकाबलो के बाद टॉप सीड अमेरिका के तेमूर गारेएव ,रूस के रोजुम इवान ,इटली के अनुभवी ग्रांड मास्टर डेविड अल्बर्टो ,टर्की के सुयात अटालिक ,औस्ट्रेलिया के व्होल अलेक्ज़ेंडर  के अलावा भारत के के रत्नाकरण ,रवि तेजा और राहुल संगमा भी अपने सभी मैच जीतकर सयुंक्त पहले स्थान पर चल रहे है । 

 

राउंड 4 के पहले बोर्ड पर आज मुक़ाबला था भारत के अनुभवी इंटरनेशनल मास्टर अनूप देशमुख और टॉप सीड अमेरिका के तेमूर गारेएव के बीच टोरे अटैक में हुए इस मुक़ाबले में मोहोरो की बेहतर स्थिति के दम पर अनूप के राजा को परेशानी में डालकर 51 चालो में तेमूर जीतने में सफल रहे । 

 

दूसरे बोर्ड पर रूस के रोजुम इवान और शेखर बी के बीच  कारों कान ओपनिंग में मुक़ाबला खेला गया । काले मोहरो से खेल रहे रोजुम एक समय शेखर के सामने बेहद खराब स्थिति में आ गए थे जब उनके प्यादे अकले और कमजोर पड़ गए थे और शेखर के शानदार हाथी और घोड़े के तालमेल के सामने रोजुम के हाथी ,ऊंट और कमजोर प्यादे असहाय नजर आ रहे थे पर शेखर उसका फायदा नहीं उठा सके और बेजा गलतियाँ करते हुए पहले तो हाथी से दबाव बनाने के बजाय उसे खेल से बाहर करने के निर्णय से और फिर अपने घोड़े के खेल में शामिल ना कर पाने की वजह से खेल से पकड़ खोते चले गए और 49 में पराजित हो गए । 

 

तीसरे बोर्ड की बात करे तो इटली के डेविड अल्बर्टो ने भारत के राम एस कृष्णा पर किंग्स इंडियन डिफेंस खेलते हुए एक जोरदार जीत दर्ज की उन्होने 33 चालों तक चले इस मैच में साफ दिखाया की उनका इस ओपनिंग में शानदार अनुभव है और उनके मोहरे ना सिर्फ संतुलित नजर आए बल्कि राम एस कृष्णा समय पर हमला नहीं कर सक पाने की वजह से पराजित हो गए । 

 

चोंथे बोर्ड पर टर्की के ग्रांड मास्टर सुयात अटालिक नें सेमी स्लाव वेरिएसन खेल रहे भोपाल मध्य प्रदेश के अश्विन डेनियल को बेहद ही एक तरफा अंदाज में मात्र 21 चालों में पराजित कर दिया । अश्विन अपने मोहोरे को सही स्थान नहीं दे सके और उन्हे एक बुरी हार का सामना करना पड़ा । 

 

पांचवा बोर्ड  भारत के लिए अच्छी खबर लेकर आए जब पूर्व राष्ट्रीय जूनियर विजेता कुमार गौरव नें कजाकिस्तान के इंटरनेशनल मास्टर खुसेंखोजेव मोहम्मद को ड्रॉ करने पर मजबूर कर दिया । छठे बोर्ड पर भारत के रवि तेजा नें हमवतन कुशाग्र मोहन को ,छठे बोर्ड पर  औस्ट्रेलिया के व्होल अलेक्ज़ेंडर नें  भारत के राजेश नायक को ,भारत के राहुल संगमा नें हमवतन संकर्ष शेल्के को , भारत के के रत्नाकरण नें वियतनाम के ताम पुहोक  को पराजय का स्वाद चखाया । 

 

तो बात करे कल की भारत की नजरे कल होंगी रवि ,रत्नाकरण और राहुल से जो कल शीर्ष टेबल पर भारत का प्रतिनिधित्व करते नजर आयंगे रोचल बात यह है की यह तीनों खिलाड़ी भारतीय रेल्वे के है  । पूर्व नेशनल चैलेंजर विजेता रेल्वे के रवि तेजा कल रूस के रोजूम इवान से ,रेल्वे के के रत्नाकरण इटली के डेविड अल्बर्टो से ,तो रेल्वे के ही राहूल संगमा कल टर्की के सुआत अटालिक से मुक़ाबला करते नजर आएंगे । टॉप बोर्ड पर अमेरिकन दिग्गज  तेमूर गारेएव अनुभवी और उम्रदराज सनसनी औस्ट्रेलिया के व्होल अलेक्ज़ेंडर से मुक़ाबला खेलेंगे । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News