‘पाकिस्तानी होना कलंक बन चुका है’

punjabkesari.in Monday, Jan 22, 2018 - 03:43 AM (IST)

जैसे -जैसे पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी का चहेता हाफिज सईद ‘साहिब’ निर्लज्जतापूर्ण  ढंग से भारत विरोधी प्रोपेगंडा जारी रखे हुए है और कश्मीर की ‘आजादी’ का राग छेड़े हुए है, वैसे-वैसे पाकिस्तान के अंदर भी इस्लामाबाद की उन नीतियों के विरुद्ध आवाजें प्रबल हो रही हैं जो मुम्बई पर 26/11 के हमलों के साजिशकत्र्ता को समर्थन देती हैं। 

जिस दिन अब्बासी ने लश्कर-ए-तोयबा के सह संस्थापक हाफिज को जियो टी.वी. के साथ एक साक्षात्कार दौरान ‘साहिब’ की संज्ञा देते हुए कहा कि उसके मुम्बई आतंकी हमले के मुख्य साजिशकत्र्ता होने के भारत के आरोपों के विरुद्ध उसके विरुद्ध कोई मामला दर्ज नहीं, उसी दिन पाकिस्तानी एक्टिविस्ट सुश्री सबा आलम ने जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद की जम कर आलोचना की और पाकिस्तान में उसके  खुलेआम घूमने को ही दुनिया भर में पाकिस्तानियों के अपमानित होने का दोष दिया। 

जब अब्बासी को पूछा गया कि भारत के आरोपों के बावजूद हाफिज सईद के विरुद्ध कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई तो उन्होंने कहा : ‘‘पाकिस्तान में हाफिज सईद साहिब के विरुद्ध कोई मुकद्दमा दर्ज नहीं है।’’ केवल सबा आलम ही नहीं बल्कि सभी पाकिस्तानी इस बात से अपमानित महसूस करते हैं कि उनके देश को एक आतंकी राष्ट्र माना जाता है। सबा ने एक ट्वीट में शिकायत की है: ‘‘पाकिस्तान में उनके खुद के बच्चे मक्खी-मच्छरों की तरह मारे जा रहे हैं लेकिन वे उनके लिए इंसाफ नहीं ले पा रहे जबकि हाफिज सईद पाकिस्तान में खुलेआम घूमता है। यह देख कर हम लोग बहुत लाचार महसूस करते हैं। इसके बाद सबा ने अपनी व्यथा एक टैलीविजन शो में बयान करते हुए कहा कि अपने पाकिस्तानी मूल के कारण उसे एक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कितनी कड़ी अग्रि परीक्षा में से गुजरना पड़ा था। 

आंसू भरी आंखों से सबा ने कहा: ‘‘हम देश में तो पाकिस्तान के नारे लगाकर बहुत गर्व महसूस करते हैं लेकिन वास्तविकता तब जाहिर होती है, जब हम दूसरे देशों में जाते हैं या किसी प्रकार की सुरक्षा प्रक्रिया में से गुजरते हैं तो पाकिस्तान होना एक कलंक बन जाता है। जार्जिया की राजधानी त्बिल्सी में मेरे विमान के भारतीय क्रू को तो सुरक्षा चैकिंग में से गुजरने दिया गया लेकिन मुझे केवल इसलिए अपमानजनक प्रक्रियाओं में से गुजरना पड़ा क्योंकि मैं पाकिस्तानी हूं।’’ इसी बीच भारत के गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर ने गत बुधवार पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा कि वह हाफिज सईद के विरुद्ध कार्रवाई करे नहीं तो यह काम भारत खुद करेगा। अहीर ने कहा: ‘‘हम अपने देश की राजनीति पाकिस्तान की दलीलों के आधार पर तय नहीं करेंगे। हम हाफिज सईद को एक आतंकी मानते हैं। यदि पाकिस्तान सरकार उसके विरुद्ध कार्रवाई करती है तो ठीक है नहीं तो हमें खुद यह कार्रवाई करनी पड़ेगी।’’


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News