कोरोना वायरस : कश्मीर के सभी जिलों में पाबंदियां लागू, स्कूल शिक्षकों को घरों में रहने के निर्देश

punjabkesari.in Friday, Mar 20, 2020 - 04:45 PM (IST)

श्रीनगर: घाटी में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सभी जिलों में लगाई गई पाबंदियों के कारण कश्मीर में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन एक तरह से बंद की स्थिति रही। कश्मीर में संक्रमण के एक मामले की पुष्टि हुई है। इस बीच, जम्मू कश्मीर में अधिकारियों ने कोरोना वायरस के कारण शैक्षणिक संस्थानों में 31 मार्च तक अकादमिक कार्य निलंबित किए जाने पर सभी शिक्षकों को अगले आदेश तक घरों में रहने के शुक्रवार को निर्देश दिए। शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव असगर सामून ने एक आदेश जारी कर कहा कि कक्षाएं निलंबित होने के कारण स्कूलों में किसी शिक्षक को आने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, हेडमास्टर, जोनल शिक्षा अधिकारी, मुख्य शिक्षा अधिकारी और केंद्र प्रायोजित योजनाओं में शामिल इंजीनियरों को काम पर आने लेकिन सामाजिक दूरी बनाए रखने की सलाह दी गई है।

PunjabKesari

अधिकारियों ने बताया कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए एहतियातन तौर पर घाटी के सभी जिलों में लोगों की आवाजाही और उनके एकत्रित होने पर पाबंदियां लगाई गई। उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों को तैनात किया गया और श्रीनगर तथा अन्य स्थानों पाबंदियों को लागू करने तथा लोगों की आवाजाही पर लगाम लगाने के लिए कांटेदार तार समेत बैरिकेड लगाए गए। उन्होंने बताया कि केवल सरकारी और आवश्यक सेवाओं के कर्मचारियों को वैध पहचान पत्र, मीडियाकर्मियों और आपात सेवाओं को ही आवाजाही की अनुमति है। अधिकारियो ने बताया कि पुलिस ने सुबह पाबंदियों की घोषणा करने के लिए लाउडस्पीकरों से लैस वाहनों का इस्तेमाल किया और लोगों से घरों में रहने तथा सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए कहा।

PunjabKesari

शहर के खानयार इलाके में सऊदी अरब से उमरा करने के बाद 16 मार्च को लौटी 67 वर्षीय महिला के कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद यह कदम उठाए गए। संक्रमित महिला को लौटने पर पृथक न रखने के कारण अधिकारियों को उसके आवास के 300 मीटर के दायरे में आने वाले इलाकों को सील करना पड़ा। महिला से संपर्क रखने वाले उसके कई रिश्तेदारों को जांच कराने की सलाह दी गई जबकि मरीज के सीधे संपर्क में न आने वाले लोगों को दो हफ्तों के लिए खुद को पृथक रखने के लिए कहा गया। श्रीनगर जिले में विषाणु को फैलने से रोकने के लिए प्रशासन ने घर-घर जाकर निरीक्षण करने और संक्रमित महिला के आसपास के इलाके के नमूने एकत्रित करने के लिए बृहस्पतिवार को 21 चिकित्सा दलों का गठन किया।

PunjabKesari

श्रीनगर के महापौर जुनैद अजीम मट्टू ने शुक्रवार को कहा कि संक्रमित महिला जहां-जहां गई थी उस जगह को संक्रमण से मुक्त करने के लिए 60 सदस्यों के साथ 12 दस्तों को काम में लगाया गया है। मट्टू ने कहा कि मस्जिदों, सार्वजनिक स्थलों, बाजारों, गलियों और सभी संवेदनशील स्थानों को संक्रमण मुक्त करने के लिए शहर भर में श्रीनगर नगर निगम की टीमें तैनात रहेंगी। उन्होंने लोगों को शुक्रवार की नमाज इकट्ठा होकर पढ़ने से बचने की सलाह दी है। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News