...नहीं मिल रहा लोगों को ''2G मोबाइल इंटरनेट'' का लाभ

punjabkesari.in Thursday, Jan 30, 2020 - 01:32 PM (IST)

कठुआ(महाजन): लगभग साढ़े 5 महीने तक जम्मू-कश्मीर में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद रखने के बाद आखिर नए नवेले केंद्र शासित प्रदेश के लोगों को गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य पर 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा का तोहफा दिया गया था। उल्लेखनीय है कि 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा प्रीपेड और पोस्टपेड मोबाइल से केवल 301 व्हाइट लिस्टिड वैबसाइट का इस्तेमाल करने के लिए शुरू की गई है। इस दौरान सोशल मीडिया साइट्स और एप्स का प्रयोग करने की इजाजत नहीं है तथा मोबाइल सेवा प्रदान करने वाली कंपनी इन साइट्स को ब्लॉक कर के रखेगी, लेकिन हालात ऐसे हैं कि प्रशासन द्वारा शुरू की गई 2जी इंटरनेट सेवा का फायदा लोगों तक पूरी तरह से नहीं पहुंच रहा है। 

PunjabKesari

उल्लेखनीय है कि प्रशासन द्वारा हाल ही में उज्चतम न्यायालय द्वारा एक सप्ताह के भीतर जम्मू-कश्मीर प्रशासन को केंद्र शासित प्रदेश में इंटरनेट बंद करने की समीक्षा करने के आदेश के बाद आनन-फानन में 162 दिनों के पश्चात 14 जनवरी को जारी आदेश में राज्य के जम्मू संभाग के 5 जिलों में मोबाइल इंटरनेट और कश्मीर संभाग में सभी जरूरी सेवाओं वाली संस्थाओं जैसे कि अस्पतालों, बैंकों, होटलों और टूर ट्रैवल इत्यादि में ब्रॉडबैंड सेवा शुरू करने की बात कही गई थी। वहीं 15 जनवरी से जम्मू संभाग के 5 जिलों जम्मू, साम्बा, कठुआ, ऊधमपुर और रियासी में केवल 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा शुरू कर दी गई थी, जबकि गणतंत्र दिवस से एक दिन पहले 25 जनवरी से पूरे प्रदेश में 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा शुरू कर दी गई है। 

PunjabKesari

‘पंजाब केसरी’ ने जब विभिन्न युवाओं से इस बारे में बात की तो उन्होंने कहा कि संभवत: जनवरी के दूसरे सप्ताह में आए सुप्रीम कोर्ट के आदेश के चलते प्रशासन ने मोबाइल इंटरनेट सेवा जारी करने संबंधी आदेश तो जारी कर दिया है, लेकिन अभी भी पूरे तरीके से यह सेवा शुरू नहीं हो पाई है। स्मरण रहे कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद-370 हटाने के बाद प्रशासन द्वारा पूरे राज्य में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई थी। यहां यह उल्लेखनीय है कि 5 अगस्त की सुबह बंद की गई मोबाइल इंटरनैट सेवा 17 अगस्त को शुरू कर दी गई थी। प्रशासन ने एहतियातन जम्मू सम्भाग के 5 जिलों में मोबाइल इंटरनेट की 2जी सेवा ही शुरू की थी, लेकिन जम्मू सम्भाग के कुछ हिस्सों में शरारती तत्वों द्वारा फैलाई गई अफवाहों के चलते 18 अगस्त को सुबह एक बार फिर से मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News