बीमार था नवजात, डाक्टर करवाते रहे टैस्ट और हुआ यह हादसा

punjabkesari.in Tuesday, Dec 01, 2015 - 12:04 PM (IST)

जम्मू कश्मीर : कश्मीर घाटी के एकमात्र बाल चिकित्सा जी.बी. पंत अस्पताल में चिकित्साओं की कथित लापरवाही से एक नवजात शिशु की मौत हो गई।


नवजात शिशु को तीन दिन पहले अस्पताल में भर्ती कराया गया। मृतक के परिजनों ने कहा कि आरंभ में अनंतनाग में डॉक्टरों ने उसका इलाज किया और आई.सी.यू. में रखा। हालांकि, बाद में अस्पताल प्राधिकरण ने शिशु को जी.बी.पंत अस्पताल रेफर कर दिया।
उन्होने आरोप लगाया कि जी.बी. पंत अस्पताल में डॉक्टरों ने पिछले दो दिनों से सिर्फ शिशु के मेडिकल टेस्ट कराए और उसके इलाज के प्रति को कोई ध्यान नही दिया गया। डॉक्टरों ने इसे हल्के ढंग से लिया और उसका इलाज नही कर रहे थे।


परिवार ने कहा कि परिजनों को सूचित किए बिना नर्स ने शिशु को ‘गलत’ इंजेक्शन लगा दिया जिसके परिणामस्वरुप शिशु की हालत बिगड़ गई। इंजेक्शन की कोई जरुरत नही थी।
नर्स ने कहा कि यह मधुमेह नियंत्रण के लिए था। हालांकि, परिवार ने कहा कि ऐसा कुछ नही था। उन्होने कहा कि शिशु के पिता ने डॉक्टरों और नर्स से कहा कि उसकी बेटी इंजेक्शन से पहले सामान्य थी और उसकी पल्स रेट भी सामान्य थी। लेकिन डॉक्टरों के पास कोई जवाब नही था और वह तत्काल आई.सी.यू. से भाग गए और दो घंटों के बाद शिशु को मृत घोषित कर दिया गया।


इस बीच शिशु की मौत के तुरन्त बाद परिवार और अन्य परिचरों ने अस्पताल प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए आरोपी डॉक्टरों और पैरामेडिक्स के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। परिवार ने बाद में पुलिस से संपर्क किया और आरोपी के खिलाफ शिकायत दर्ज करने की कोशिश की लेकिन पुलिस स्टेशन राम मुंशीबाग के मुख्य द्वार तक पहुंचने पर पुलिसकर्मियों ने परिवार को रोक दिया और कहा कि एस.एच.ओ. पुलिस स्टेशन में मौजूद नही था।


परिवार ने कहा कि अस्पताल प्रशासन ने जी.बी. पंथ अस्पताल में शिशु की मौत का मीडिया के सामने खुलासा करने पर गंभीर परिणामों का सामना करने की धमकी दी।


लोगों ने कहा कि डॉक्टरों की लापरवाही से शिशुओं की मौत घाटी में आम बात हो गई है और जी.बी.पंत अस्पताल में तैनात डॉक्टर और पैरामेडिक्स हत्यारों की तरह है। उन्होने स्वास्थ्य मंत्री से जी.बी.पंथ अस्ताल मे लापरवाह डॉक्टरों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने की अपील की।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News