जम्मू-कश्मीर के लिए मेट्रो का तोहफा, पांच साल में दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन

punjabkesari.in Friday, Nov 29, 2019 - 06:24 PM (IST)

जम्मू: जम्मू-कश्मीर सरकार ने जम्मू और श्रीनगर दोनों शहरों में 9,590 करोड़ रुपए की मेट्रो परियोजना का परिचालन शुरू करने के लिए सितंबर 2024 की समय सीमा तय की है। इस योजना को पांच साल में पूरा किया जाना है। उपराज्यपाल जीसी मुर्मू ने स्पष्ट किया कि लाइट मेट्रो के स्टेशन ऐसी जगहों पर बनें जहां लोगों का आना-जाना है। यह पूरा प्रोजेक्ट मेट्रोपॉलिटन रीजनल डेवलपमेंट अथारिटी की देखरेख में पूरा होगा। न्यू टाउनशिप के तहत अगले 50 वर्षों के लिए दोनों शहरों में ट्रांसपोर्ट जरूरतों को ध्यान में रखते हुए लाइट रेल ट्रांजिट सिस्टम कॉरिडोर के तहत इस लाइट मेट्रो प्रोजेक्ट को शुरू किया जाएगा।

PunjabKesari
 
उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने जम्मू-श्रीनगर के लिए प्रस्तावित मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (एमआरटीएस) और लाइट रेल परियोजनाओं की समीक्षा के लिए गुरुवार शाम यहां एक बैठक की अध्यक्षता की। आवास एवं शहरी विकास विभाग के प्रमुख सचिव धीरज गुप्ता ने जम्मू और श्रीनगर में लाइट रेल परियोजनाओं पर एक विस्तृत विवरण प्रस्तुत की।      

PunjabKesari

प्रवक्ता ने बताया कि बैठक के दौरान यह बताया गया कि 9,590 करोड़ रुपए की लागत वाली परियोजना के सितंबर 2024 तक परिचालन शुरू होने की उम्मीद है। इस प्रोजेक्ट के तहत श्रीनगर में 12.5  किलोमीटर के दो कॉरिडोर बनेंगे। दोनों में 12 स्टेशन बनाए जाएंगे। पहला कॉरिडोर एचएमटी होगा और यह सेना के 15 कोर मुख्यालय के निकट इंदिरा नगर में संपन्न होगा। दूसरा कॉरिडोर भी 12.5 किलोमीटर का होगा और यहां भी 12 स्टेशन बनाए जाएंगे। यह कॉरिडोर उस्मानाबाद से शुरू होकर हजूरीबाग में संपन्न होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News