तूफान ने मचाई तबाही: रियासी, उधमपुर में छतें उड़ी, एक की मौत

punjabkesari.in Thursday, Jun 08, 2017 - 01:41 PM (IST)

रियासी/ऊधमपुर : रियासी क्षेत्र में गत मंगलवार देर शाम को चले भयंकर तूफान ने काफी तबाही मचाते हुए जहां कई घरों की टीनें, छतें उड़ा दीं, वहीं कई वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो गए। चली हवाओं ने अतिशीघ्र भयंकर तूफान का रूप ले लिया। इस तूफान से घरों, दुकानों की छतें उड़ गईं। बिजली के खंभे और पेड़ धराशायी हो गए। रियासी कोर्ट के बाहर सड़क किनारे लोगों द्वारा वाहन पार्क किए जाते हैं। वहां पेड़ टूट कर उन वाहनों पर जा गिरे, जिससे कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। रियासी कस्बे के गढ़ाल, आई.आर.पी. चौक व अन्य क्षेत्रों में काफी बिजली के खंभे क्षतिग्रस्त हो गए। तलवाड़ा क्षेत्र में बिजली के खंभे व पेड़ गिरने से 4 विस्थापित क्वार्टरों को नुक्सान पहुंचा तथा डरे-सहमे विस्थापित अपने परिवार सहित तलवाड़ा क्लब परिसर में शरण लेने के लिए मजबूर हो गए। इस तूफान के कारण खंभे और तारें टूटने से पूरे इलाके में बिजली गुल हो गई। 

 

पोल्ट्री फार्म की छत गिरने से मरे लगभग 50 मुर्गे 
रियासी के साथ लगते विजयपुर गांव में देवेंद्र सिंह के पोल्ट्री फार्म की छत गिरने से लगभग 50 मुर्गे मर गए। पट्टा क्षेत्र में भी बीरबल के पोल्ट्री फार्म की छत क्षतिग्रस्त हो गई, जिसके कारण उसके लगभग 20 मुर्गे मर गए। वहीं पटना क्षेत्र में 7 दुकानें, लगभग 15 घरों के अलावा धसानू, पनासा क्षेत्र में भी लगभग 50 घरों को नुक्सान पहुंचा है। इसी तरह अरनास तहसील में सैंकड़ों घरों में नुक्सान पहुंचने की सूचनाएं मिली हैं। उधर, तहसील माहौर में भी काफी घरों व दुकानों की छतें उड़ गई हैं। वहीं तहसील ठाकराकोट के धरान, पनासा, साई लांजन में भी कई घरों की छतें उड़ गईं। कइयों को काफी क्षति पहुंची है। लोग अपने पड़ोसियों व संबंधियों के घरों में शरण लेने को मजबूर हो गए हैं।

 


एक व्यक्ति की हुई मौत
उधर ऊधमपुर व आसपास के क्षेत्रों में पूरा जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं 1 व्यक्ति की जान चली गई और कई घरों की छतें उड़ गईं। तूफान की वजह से बिजली की सप्लाई पूरी तरह ठप्प हो गई। वहीं बिजली कर्मियों की कड़ी मेहनत के उपरांत शहर के अधिकांश क्षेत्रों में 16 से 18 घंटों के बाद बिजली की सप्लाई बहाल कर दी गई, जबकि आसपास के कई क्षेत्रों में अभी भी बिजली की सप्लाई ठप्प पड़ी हुई है। वहीं तूफान से कई स्थानों पर पेड़ उखड़ गए हैं तो कई स्थानों पर मकानों की छतें उडने की खबर है। 

 


हनुमान मंदिर में गिरा पेड़
ऊधमपुर में हायर सैकेंडरी स्कूल की इमारत पर डाली छत उड़ गई। वहीं कारगिल हनुमान मंदिर में पेड़ गिर गया, पर गनीमत यह रही कि इससे किसी को कोई नुक्सान नहीं पहुंचा। पेड़ गिरने की वजह से वहां पर लगा बिजली का खंभा मंदिर परिसर में टूट कर गिर गया। दुकानदारों के बोर्ड उखड़ गए। वहीं चिनैनी में बिजली सेवा 12 घंटे उपरांत बहाल हुई। चिनैनी से 30 किलोमीटर दूर चौका नाला में वर्षा का पानी लोगों के घरों व दुकानों में घुस गया, जिससे उनका भारी नुक्सान हुआ। सड़क पर मलबा आने से चिनैनी-मानतलाई-लाटी मार्ग भी काफी देर तक बंद रहा। लोक निर्माण विभाग ने मशीनें व मजदूर लगा कर सड़क से मलबा हटा कर रास्ता यातायात के लिए खोल दिया। विंडला में एक व्यक्ति पर तेज हवा से पेड़ की शाखा गिर गई जिससे उसकी घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गई। मृतक की पहचान काली दास (45) पुत्र अमरू निवासी विंडला के रूप में की गई है। मंगैनी में कुलदीप शर्मा की चूने की फैक्टरी तूफान व भारी वर्षा से क्षतिग्रस्त हो गई, जबकि 10 पशु भी गंभीर रूप से घायल हो गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News