हाईकोर्ट ने कहा, ईरान में फंसे जम्मू-कश्मीर छात्रों को बाहर निकालने में मदद करे सरकार

Thursday, Mar 05, 2020 - 01:56 PM (IST)

जम्मू: कोरोना वायरस से प्रभावित देश ईरान में कई भारतीय छात्र फंसे हुए हैं। वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट की डिवीजन बेंच ने केंद्र सरकार और जम्मू-कश्मीर प्रशासन को आदेश दिए हैं कि वह जल्द से जल्द ईरान में फंसे छात्रों को वहां से निकाले। बेंच ने कहा जब तक उन्हें वापस नहीं लाया जाता, तब तक उन्हें मास्क व खाद्य सामग्री और दवाइयां सहित अन्य आवश्यक वस्तुएं मुहैया कराई जाएं।



कोरोना वायरस से उत्पन्न हालात से निपटने के लिए बेंच ने जम्मू कश्मीर को आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। बेंच ने बताया अगर कोई वायरस से प्रभावित देशों से आता है तो वह भी वायरस से प्रभावित हो सकता है। ऐसे में प्रशासन के पास इन चुनौतियों से निपटने के लिए जरूरी प्रबंध होना चाहिए। कश्मीर के बडगाम जिले में रहने वाली डॉ. जाहूर हुसैन मीर ने यह जानकारी जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट को दी।



मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल और न्यायमूर्ति राजेश बिंदल ने बडगाम के निवासी की याचिका पर आज सुनवाई करते हुए पाय कि यह मुद्दा काफी गंभीर है और चीन के ईरान में कोरोना वायरस बड़ी तेजी से फैल रहा है। ऐसे में केंद्र सरकार की जवाबदेही बनती है कि वह जम्मू कश्मीर सहित अन्य हिस्सों से ईरान गए लोगों को वहां से बाहर निकाले। न्यायालय ने विदेश, स्वास्थ्य और नागरिक उड्डयन मंत्रालय को ईरान की राजधानी तेहरान में भारतीय दूतावास के माध्यम से सभी फंसे हुए भारतीय नागरिकों विशेषकर छात्रों को सभी आवश्यक सामग्री मसलन मास्क, दवा और भोजन उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए हैं।

rajesh kumar

Advertising