सरकार ने आतंकियों के गढ़ के विकास के लिए दिए 57 करोड़ रुपए

Thursday, Aug 24, 2017 - 11:02 AM (IST)

श्रीनगर : दक्षिण कश्मीर में आतंकियों के गढ़ कुलगाम जिले के विकास के लिए मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने यहां 57 करोड़ रुपए की कई विकास परियोजनाएं शुरू कीं। मुख्यमंत्री ने बेहिबाग में 10 एम.वी.ए. वाले रिसीविंग स्टेशन का उद्घाटन किया, जिसे 5 करोड़ रुपए की लागत से स्थापित किया गया है। उन्होंने ऑनलाइन मोड के माध्यम से 6.30 एम.वी.ए. किलम रिसीविंग स्टेशन का भी उद्घाटन किया। 10 करोड़ रुपए की लागत से एक साथ स्थापित 2 रिसीविंग स्टेशनों से बिजली की आपूर्ति और बेहतर वोल्टेज के क्षेत्र में 9 बस्तियों के लोगों को लाभ होगा। 2 रिसीविंग स्टेशनों से अप्रत्यक्ष रूप से भी लगभग 40 से 50 गांवों को लाभ होगा।

 

महबूबा मुफ्ती ने 14.22 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित 1 मिलियन गैलन प्रतिदिन की क्षमता वाली तेंगाम तेंगबल जलापूर्ति योजना का भी उद्घाटन किया। यह योजना अगले 30 सालों के लिए लगभग 32 हजार लोगों की पेयजल आवश्यकताओं को पूरा करेगी। अदजन में मुख्यमंत्री ने विशो नाला पर 484 मीटर बहु अवधि अदजन-दम्हाल पुल की नींव रखी। इसकी लागत लगभग 20 करोड़ रुपए है और इसे 2 साल के भीतर पूरा किया जाएगा। बाद में दमहाल में मुख्यमंत्री ने दमहाल-लाईसु मार्ग पर 45 मीटर के अतिरिक्त पुल की नींव रखी। 2014 की बाढ़ में क्षतिग्रस्त हुआ यह पुल 2.80 करोड़ रुपए की लागत से पूरा किया जाएगा और 27 गांवों के करीब 30 हजार लोगों को जोड़ेगा। 

 

इस अवसर पर लोगों के साथ बातचीत करते हुए महबूबा मुफ्ती ने कहा कि उन्होंने संबंधित एजैंसियों को निर्धारित समय-सीमा से पहले काम पूरा करने का निर्देश दिया है। अपने दौरे के आखिरी चरण में महबूबा मुफ्ती अस्थाल गईं, जहां उन्होंने चलेन-अस्थाल सड़क पर 3.40 मीटर स्पैन स्टील गार्डर पुल की नींव रखी। 9.95 करोड़ रुपए की लागत से 2019 में पूरा होने पर पुल से 4 गांवों के 10 हजार लोगों को लाभ होगा।  पी.एच.ई. मंत्री, श्याम चौधरी, आर. एंड बी. मंत्री नईम अख्तर, हज व औकॉफ राज्य मंत्री, सैयद फारूख अंद्राबी, सांसद नजीर अहमद लावे, विधायक नूराबाद, अब्दुल मजीद पाडर, उपायुक्त तलत परवेज, पुलिस अधीक्षक श्रीधर पाटिल, मुख्य अभियंता आर. एंड बी. अब्दुल हमीद और जिला प्रशासन के अधिकारी दौरे के दौरान मुख्यमंत्री के साथ थे।

Advertising