कश्मीर घाटी से हटा कर्फ्यू , सूनी सडक़ों पर लौटी रौनक

punjabkesari.in Sunday, Sep 25, 2016 - 06:09 PM (IST)

श्रीनगर : श्रीनगर सहित समूची कश्मीर घाटी में रविवार को कर्फ्यू को हटा दिया गया जबकि लोगों के एकत्रित होने पर धारा 144 के तहत प्रतिबंध जारी रहे। उधर, अलगाववादियों द्वारा आहूत हड़ताल की वजह से आज लगातार 79वें दिन भी जनजीवन प्रभावित रहा। हालांकि, दोपहर 2 बजे के बाद अलगाववादियों की ओर से हड़ताल में ढील के चलते जनजीवन सामान्य हो गया। श्रीनगर सहित घाटी के छोटे और बड़े शहरों के बाजारों में रोनक लौट आई और यहां लोगों की भारी भीड़ का अनुभव किया गया। वहीं, अलगाववादियों की ओर से कई इलाकों में प्रस्तावित रैलियों को सुरक्षाबलों ने नाकाम कर दिया।


अलगाववादियों ने आज कुपवाड़ा में (सेंट्रल), बारामुला में रफियाबाद, बांडीपुरा में बांडीपुरा (सेंट्रल), बडग़ाम में खानसाहब, गांदरबल में गांदरबल (सेंट्रल), श्रीनगर में श्रीनगर (सेंट्रल), पुलवामा में त्राल, शोपियां में शोपियां (उतर), कुलगाम में कुलगाम (सेंट्रल) और अनंतनाग में डूरु चलो रैलियों का आह्वान किया था। हालांकि, सुरक्षाबलों ने प्रस्तावित रैलियों के लिए सभी इलाकों को सील कर दिया। साथ ही रैलियों को नाकाम करने के लिए इन सभी इलाकों में कर्फ्यू जैसे प्रतिबंध लगा दिए गए।


इस अलगाववादियों की ओर से दोपहर 2 बजे के बाद हड़ताल में ढील और प्रशासन द्वारा कफ्र्यू हटाने के बाद आम जनजीवन में रोनक लौट आई। श्रीनगर के लालचौक में ठीक 2 बजे के बाद सभी दुकानें और अन्य कारोबारी प्रतिष्ठान, पेट्रोल पंप खुल गए और सडक़ों पर यातायात का भारी रश देखने को मिला। साथ ही कई इलाकों में बड़े पैमाने पर यातायात जाम का भी अनुभव किया गया। हालांकि, आज सरकारी छुट्टी की वजह से सभी कार्यालय, स्कूल, कालेज और अन्य शिक्षण संस्थान भी बंद बंद रहे। घाटी के कुछ अन्य शहरों और कस्बों में भी इसी तरह के दृश्यों का अनुभव किया गया। घाटी में मोबाइल इंटरनेट सेवा भी बंद है और पूरी घाटी में प्रीपेड मोबाइल से आउटगोइंग कॉल सेवा भी बाधित है।


एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि समूची घाटी से कर्फ्यू को हटा लिया गया है लेकिन ऐतियाती तौर पर कई हिस्सों में प्रतिबंध जारी रहे। घाटी में गत रात स्थिति में सुधार के चलते कर्फ्यू को हटा लिया गया है। घाटी में आज किसी भी इलाके से अप्रिय घटना की कोई जानकारी नहीं है। वहीं, किसी भी तरह की अप्रिय घटना से बचने के लिए प्रशासन ने श्रीनगर शहर और कुछ अन्य इलाकों में कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारी सुरक्षा बलों की तैनाती की है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि हालांकि घाटी में भारी सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।



सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News