जम्मू-कश्मीर में शिकायत के लिए लगेंगे ‘ड्रॉप बॉक्स'', उपराज्यपाल ने दिए निर्देश

punjabkesari.in Wednesday, Dec 04, 2019 - 01:24 PM (IST)

जम्मू: जम्मू-कश्मीर प्रशासन नागरिकों की शिकायतों को दूर करने के लिए अब जम्मू और कश्मीर में प्रत्येक पंचायत क्षेत्र में एक ‘ड्रॉप बॉक्स' रखेगी। उपराज्यपाल जी सी मुर्मु ने राजभवन में प्रशासनिक परिषद की पहली बैठक की अध्यक्षता करते हुए जम्मू और कश्मीर की प्रत्येक पंचायत में जनता की शिकायत प्राप्त करने के लिए ‘ड्रॉप बॉक्स' (शिकायत पेटी) लगाने के निर्देश जारी किए है। 

PunjabKesari

प्रशासनिक परिषद ने जम्मू और कश्मीर में लोक शिकायत तंत्र के कामकाज की समीक्षा की। ड्रॉप बॉक्स के माध्यम से नागरिक अपनी शिकायतों को सरकार तक पहुंचा सकेंगे। इसके अलावा, लेफ्टिनेंट गवर्नर के सलाहकारों द्वारा सप्ताह में दो बार सार्वजनिक दरबार आयोजित किया जाता है। जहां लोगों को अपनी शिकायत प्रस्तुत करने का अवसर मिलता है। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि जम्मू-कश्मीर लोक शिकायत प्रकोष्ठ के अवाज-ए-आवाम पोटर्ल में सलाहकारों द्वारा सार्वजनिक बैठकों के दौरान प्राप्त शिकायतों को दर्ज करने और निगरानी के लिए एक तंत्र शामिल होना चाहिए। 

उपराज्यपाल ने शिकायत प्रकोष्ठ के कामकाज की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि शिकायतों के निपटान और विशेष रूप से शिकायत के निपटान में लगने वाले समय की निगरानी की जानी चाहिए। प्रशासनिक परिषद ने कहा कि शिकायत प्रकोष्ठ को पहले ही विभिन्न स्रोतों से 82613 शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 43420 ई-पोटर्ल पर मिली हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News