जम्मू के प्रसिद्ध शुद्ध महादेव व मानतलाई के विकास पर खर्च होंगे 84 करोड़ रुपए: बीजेपी

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2019 - 11:24 AM (IST)

जम्मू: भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने शनिवार को कहा कि जम्मू कश्मीर के उधमपुर जिले में मंदिरों और धार्मिक स्थल के लिए प्रसिद्ध शुद्ध महादेव और मानतलाई के विकास पर केंद्र 84 करोड़ रुपये खर्च कर रहा है। 

PunjabKesari

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और जम्मू कश्मीर के प्रभारी अविनाश राय खन्ना ने कहा कि केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने स्वदेश दर्शन योजना के तहत हिमालय सर्किट के अंतर्गत शुद्ध महादेव-पटनीटॉप में पर्यटन सुविधाओं के एकीकृत विकास को मंजूरी दी है। सुद्ध (शुद्ध) महादेव जम्मू से 112 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां पर स्थित मंदिर को 3000 साल पुराना माना जाता है। इस मंदिर में भगवान शिव और पार्वती की प्रतिमा के साथ एक त्रिशूल भी है। शुद्ध महादेव में भूमिगत रूप से निकलने वाली जलधारा देवक को गंगा के समान ही पवित्र माना जाता है। यह जलधारा नीचे की ओर जाकर कुछ दूरी के बाद चट्टानों के बीच विलुप्त हो जाती है। 

PunjabKesari

शुद्ध महादेव से कुछ किलोमीटर की दूरी पर देवदार के जंगलों से घिरा मानतलाई है। पौराणिक कथा के मुताबिक इसी जगह पर भगवान शिव ने पार्वती से शादी की थी। शुद्ध महादेव और मानतलाई के विकास के संबंध में एक पत्र के जवाब में पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री से मिले आधिकारिक पत्र का हवाला देते हुए खन्ना ने कहा कि परियोजना से ना केवल पर्यटकों को आकर्षित करने में मदद मिलेगी बल्कि स्थानीय क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News